दो सौ सरकारी अध्यापक करेंगे बीएड की पढ़ाई

प्रदेश के सरकारी अध्यापक अब खुद भी बीएड की पढ़ाई करेंगे। विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने यह बड़ा कदम उठाया है। इन अध्यापकों को बीएड की पढ़ाई के लिए डेपुटेशन पर भेजने की प्रक्रिया शुरू भी कर दी गई है। फिलहाल इसे जम्मू संभाग से शुरू किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 06:47 AM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 06:47 AM (IST)
दो सौ सरकारी अध्यापक करेंगे बीएड की पढ़ाई
दो सौ सरकारी अध्यापक करेंगे बीएड की पढ़ाई

राज्य ब्यूरो, जम्मू : प्रदेश के सरकारी अध्यापक अब खुद भी बीएड की पढ़ाई करेंगे। विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने यह बड़ा कदम उठाया है। इन अध्यापकों को बीएड की पढ़ाई के लिए डेपुटेशन पर भेजने की प्रक्रिया शुरू भी कर दी गई है। फिलहाल, इसे जम्मू संभाग से शुरू किया गया है। संभाग के दो सौ सरकारी अध्यापकों को बीएड की पढ़ाई के लिए भेज दिया गया है। ये अध्यापक राजकीय बीएड कॉलेज जम्मू में तीस सितंबर तक रिपोर्ट करेंगे। ये शैक्षणिक सत्र 2020-22 के तहत बीएड का कोर्स करेंगें।

स्कूल शिक्षा विभाग ने अपने स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए काम शुरू कर दिया है। इसलिए शुरुआत में दो सौ अध्यापकों को बीएड कोर्स करने के लिए भेज दिया है। स्कूल शिक्षा विभाग जम्मू की निदेशक अनुराधा गुप्ता के अनुसार ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट अध्यापक और स्थायी हुए रहबर-ए-तालीम अध्यापकों से अध्यापकों के ग्रेड सेकेंड में आए गैर प्रशिक्षण प्राप्त अध्यापकों को बीएड कोर्स करने के लिए मंजूरी दे दी गई है।

उन्होंने बताया कि मुख्य शिक्षा अधिकारियों और संबंधित स्कूलों के प्रिसिपलों या हेडमास्टरों की यह जिम्मेदारी होगी कि इन अध्यापकों को बीएड कोर्स के लिए भेजते समय उनका सारा रिकार्ड जांच लें। वहीं बीएड कॉलेज के प्रिसिपल से कहा गया है कि वे बीएड करने वाले अध्यापकों की हाजिरी की रिपोर्ट सत्र के हिसाब से स्टेट काउंसिल फार एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिग के संयुक्त निदेशक को भेजें।

chat bot
आपका साथी