Jammu Kashmir: कश्मीर में कृषि पर दो दिवसीय तकनीकी प्रदर्शनी शुरू, उपराज्यपाल ने किया उद्घाटन

उपराज्यपाल ने स्कास्ट कश्मीर में रविवार को दो दिवसीय तकनीकी प्रदर्शनी और बीज बेचने के मेले का उद्घाटन किया।

मेले में स्कास्ट कश्मीर द्वारा तैयार किए गए उत्पादों के बारे में भी जानकारी दी गई। मेले में फलों के पौधे सब्जियों के बीज फुलों के पौधे पोल्ट्री दूध और दूध उत्पाद सहित कई प्रकार की चीजें बेचने केे लिए रखी गई थी।

Lokesh Chandra MishraSun, 28 Feb 2021 08:54 PM (IST)

जम्मू, राज्य ब्यूरो : उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने स्कास्ट कश्मीर में रविवार को दो दिवसीय तकनीकी प्रदर्शनी और बीज बेचने के मेले का उद्घाटन किया। उन्होंने प्रदर्शनी में लगाए गए 200 स्टालों का भी निरीक्षण किया। इनमें कृषि, बागवानी, पशुपालन, मत्स्य पालन क्षेत्रों की नवीनतम तकनीकों को दर्शाया गया था। उन्होंने किसानों के कल्याण के लिए शुरू की गई योजनाओं को दर्शाते स्टालों का भी निरीक्षण किया।उपराज्यपाल ने इस मौके पर किसानों को कृषि विशेषज्ञों, विश्वविद्यालय अकादमी, कृष उद्यमियों और उद्योगपतियों के साथ जोड़ने को कहा। 

उन्होंने कहा कि इस प्रकार की प्रदर्शनी से किसानों को कृषि के क्षेत्र में आई नई तकनीकों के बारे में जानने का मौका मिलता है। इससे खेती को लेकर किसानों को रिस्क भी ककम हो जाता है। मेले में स्कास्ट कश्मीर द्वारा तैयार किए गए उत्पादों के बारे में भी जानकारी दी गई। मेले में फलों के पौधे, सब्जियों के बीज, फुलों के पौधे, पोल्ट्री, दूध और दूध उत्पाद सहित कई प्रकार की चीजें बेचने केे लिए रखी गई थी। इस बार मेले में उच्च घनत्व के पौधारोपण परा जोर दिया गया था।मेले में आने वाले किसानों और उद्यमियों के बीच वैज्ञानिक कृषि, बागवानी, सेरीकल्चर, मछली पालन और पशुधन खेती पर साहित्य भी वितरित किया गया। किसानों के लिए एक किसान-वैज्ञानिक संपर्क कार्यक्रम की भी व्यवस्था की गई थी।

मुश्ताक अहमद वाइस चांसलर स्कास्ट कश्मीर, पांडुरंग के पोले, डिवीजनल कमिश्नर कश्मीर, विजय कुमार आईजीपी कश्मीरख् डा. शाहिद इकबाल चौधरी,डिप्टी कमिश्नर श्रीनगर, विभिन्न विभागों के एचओडी के अलावा, कृषि वैज्ञानिक, उद्यमियों व छात्रों और किसानों के अलावा जुनैद मट्टू, मेयर, श्रीनगर नगर निगम, और डा. हिना शफी भट, वाइस चेयरपर्सन, जेएंडके खादी और विलेज बोर्ड, भी उद्घाटन समारोह में शामिल हुए।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.