Patnitop Monsoon Festival: पत्नीटॉप में पहली बार होगा दो दिवसीय मानसून फेस्टिवल, 25 सितंबर से होगा शुरू

पत्नीटॉप में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सैलानियों को आकर्षित करने के लिए पीडीए कई समारोह आयोजित कर रहा है। विंटर कार्निवाल से लेकर नववर्ष समारोह के बाद अब पत्नीटॉप आने वाले सैलानियों के लिए पीडीए पत्नीटॉप में मानसून फेस्टिवल का आयोजन करने जा रहा है।

Vikas AbrolThu, 16 Sep 2021 02:26 PM (IST)
पत्नीटॉप में मानसून फेस्टिवल को लेकर पीडीए द्वारा तैयार किया गया पोस्टर।

ऊधमपुर, अमित माही। मानसून के सीजन में पत्नीटॉप में सैलानियों के लिए पत्नीटॉप विकास प्राधिकरण (पीडीए) पहली बार  मानसून फेस्टिवल आयोजित करेगा। पर्यटन विभाग के साथ मिलकर 25 व 26 सितंबर को आयोजित होने वाली मानसून फेस्टिवल की रूपरेखा का खाका तैयार कर जरूरी औपचारिकताएं पूरी जा रही है। रविवार तक फेस्टिवल को अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

पत्नीटॉप में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सैलानियों को आकर्षित करने के लिए पीडीए कई समारोह आयोजित कर रहा है। विंटर कार्निवाल से लेकर नववर्ष समारोह के बाद अब पत्नीटॉप आने वाले सैलानियों के लिए पीडीए पत्नीटॉप में मानसून फेस्टिवल का आयोजन करने जा रहा है। नैसर्गिक सौंदर्य से परिपूर्ण पत्नीटॉप में इस दो दिवसीय फेस्टिवल का आयोजन 25 व 26 सितंबर किया जाएगा। इस फेस्टिवल में प्रवेश पूरी तरह से निशुल्क रखा गया है।

पत्नीटॉप विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) शेर सिंह ने बताया कि मानसून फेस्टिवल आयोजन दो उद्देश्यों से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अक्सर मानसून के दौरान कम सैलानी पर्यटन स्थलों का रुख करते हैं। जिस वजह से पर्यटन स्थलों पर सैलानियों की संख्या कम होने से पर्यटन कारोबारियों का काम प्रभावित होता है। इसलिए पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए पीडीए पर्यटन विभाग के साथ मिल कर इस दो दिवसीय फेस्टिवल का आयोजन करेगा।

25 व 26 सितंबर को होने वाले इस फेस्टिवल में सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। जिसमें दो राष्ट्रीय स्तर के पंजाबी गायक सैलानियों का मनोरंजन करेंगे। इसके लिए लिए दो पंजाबी गायकों से बातचीत चल रही है। इसके अलावा स्थानीय लोक कलाकार भी नृत्य व गीत प्रस्तुतियों से सैलानियों का मनोरंजन करेंगे। इसके अलावा कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार कर ली गई है व उसे अंतिम रूप देने के लिए काम जारी है।

फेस्टिवल आयोजन के लिए कुछ जरूरी चीजों के टेंडर भी कर दिए गए हैं। जो जल्द ही खुल जाएंगे। 25 सितंबर तो दोपहर दो बजे के करीब फेस्टिवल का उद्घाटन किया जाएगा। मुख्य मेहमान का नाम भी जल्द ही तय कर लिया जाएगा। इसके अलावा फेस्टिवल में सैलानियों के लिए एथनिक फूड स्टाल लगाए जाएंगे। जहां पर डोगरी, कश्मीरी व अन्य स्थानीय व्यंजन का जायका सैलानी ले सकेंगे। हैंडीक्राफ्ट, हैंडलूम के स्टाल भी लगाए जाएंगे। सैलानियों के मनोरंजन के लिए फन गेम्स व अन्य मनोरंजन के लिए कई स्टाल भी लगेंगे।

सीईओ शेर सिंह ने बताया कि आमतौर पर मानसून के दौरान पर्यटन स्थलों पर सैलानियों की आमद कम हो जाती है। जिसके चलते मानसून फेस्टिवल के आयोजन का फैसला लिया गया है। ताकि मानसून के दौरान भी सैलानी यहां आएं और क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिले। फेस्टिवल का उद्देश्य जहां सैलानियों को पत्नीटॉप में आकर्षित करना है, वहीं देश भर से आने वाले सैलानियों को आसपास पर्यटन के लिहाज से बेहतरीन इलाकों से भी अवगत कराना है। जिसमें शिवगढ़धार, शंखपाल, डुडु-बसंतगढ़, लाटी, शिवगली सहित अन्य कई इलाके में शामिल हैं। इससे में कई तो ट्रैकिंग के लिए आदर्श स्थल है। पीडीए सैलानियों को आकर्षित करने के लिए इस तरह से और आयोजन करने के प्रयास करता रहेगा। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.