मकान के आगे दीवार बना कर बरसाती पानी रोकने का जतन

शहर के निचले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को अब बरसात डराने लगी है। नालों की पर्याप्त सफाई न होने तथा अतिक्रमण नहीं हटने से जलभराव का खतरा बरकरार है। वे बचाव के लिए अपने स्तर पर प्रयास कर रहे हैं। ऐसे ही गंग्याल के सेक्टर 1 में रहने वाले लोग बरसात से पहले खुद को बचाने के प्रयास में जुट गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 06:13 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 06:13 AM (IST)
मकान के आगे दीवार बना कर बरसाती पानी रोकने का जतन
मकान के आगे दीवार बना कर बरसाती पानी रोकने का जतन

जागरण संवाददाता, जम्मू : शहर के निचले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को अब बरसात डराने लगी है। नालों की पर्याप्त सफाई न होने तथा अतिक्रमण नहीं हटने से जलभराव का खतरा बरकरार है। वे बचाव के लिए अपने स्तर पर प्रयास कर रहे हैं।

ऐसे ही गंग्याल के सेक्टर 1 में रहने वाले लोग बरसात से पहले खुद को बचाने के प्रयास में जुट गए हैं। वे अफसोस जताते हुए कहते हैं कि कभी भी बरसात शुरू हो सकती है, लेकिन उनके नाले को साफ नहीं किया गया। मुख्य सड़क से सेक्टर एक से होकर गुजरने वाले नाले में जलभराव का खतरा वर्षो से रहता है। गंग्याल में अंडर ग्राउंड नालों के मुहाने अभी भी पूरी तरह साफ नहीं हुए हैं। इस कारण स्थानीय निवासियों को डर लग रहा है कि कुछ साल पहले की तरह इस बार भी जलभराव पूरे मोहल्ले को न डुबो दे और उन्हें भारी नुकसान झेलना पड़ जाए।

सेक्टर एक में रहने वाले दिलीप कुमार नेहरू ने तो घर के गेट के आगे दीवार बना दी है ताकि बरसात में जलभराव से बचा जा सके। उनके अलावा अन्य मोहल्ला वासी भी अपने स्तर पर बरसात से निपटने के लिए अपने घरों में तैयारियां कर रहे हैं। किसी ने घरों के सामान को ऊंचाई पर रखना शुरू किया है तो कोई घरों से बाहर निकलने वाली पाइप को बंद करना चाह रहा है। स्थानीय निवासी रतन लाल, दीपू भान, दिलीप कुमार आदि का कहना है कि बरसात सिर पर है, लेकिन अभी तक यहां नाले की सफाई नहीं की गई। नाले में गंदगी भरी पड़ी है। हालांकि पिछले साल बचाव ही रहा, लेकिन कोई भी खतरा मोल नहीं लेना चाहता। लोग चाहते हैं कि जम्मू नगर निगम बिना देरी नाले की सफाई का काम पूरा करे, ताकि मोहल्ले में जलभराव के कारण उन्हें नुकसान न हो। ----

शहर भर में नाले की सफाई का काम जारी है। यहां भी जल्द काम शुरू करवा कर लोगों को राहत पहुंचाई जाएगी। संबंधित टीम को भेज कर समस्या का समाधान कर लेंगे। कोशिश रहेगी कि बरसात का पानी इन मोहल्लों में न चढ़ने दिया जाए।

हरविद्र सिंह, चीफ ट्रांसपोर्ट आफिसर, नगर निगम, जम्मू

chat bot
आपका साथी