बिलोल तवी से रेत निकाल भाग रहा टैक्टर फर्नीचर के शोरूम में घुसा, बवाल

संवाद सहयोगी मीरां साहिब कस्बे के टाली मोड़ गांव के पास जम्मू-आरएसपुरा मार्ग के किनारे

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 05:08 AM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 05:08 AM (IST)
बिलोल तवी से रेत निकाल भाग रहा टैक्टर फर्नीचर के शोरूम में घुसा, बवाल
बिलोल तवी से रेत निकाल भाग रहा टैक्टर फर्नीचर के शोरूम में घुसा, बवाल

संवाद सहयोगी, मीरां साहिब : कस्बे के टाली मोड़ गांव के पास जम्मू-आरएसपुरा मार्ग के किनारे स्थित रमेश कुमार के फर्नीचर के शोरूम में मंगलवार को रेत से लदा एक ट्रैक्टर घुस गया। ट्रैक्टर की रफ्तार बहुत तेज थी, इसलिए मोड़ काटते समय चालक के नियंत्रण से बाहर होकर ट्रैक्टर सीधा शोरूम के अंदर जा घुसा। गनीमत रही कि उस समय शोरूम में काम करने वाले कारीगर दोपहर का भोजन खाने के लिए बाहर गए थे। जब ग्रामीणों ने ट्रैक्टर में बिलोल तवी से निकाली गई रेत देखी तो वे भड़क गए और पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन करने लगे।

प्रदर्शन कर रहे ग्रामीणों का कहना था कि बिलोल तवी से अवैध रूप से खनन हो रहा है, लेकिन पुलिस कुछ नहीं कर रही है। पहले रात में खनन होता था, लेकिन अब पुलिस की मिलीभगत से दिन में भी बिलोल तवी से रेत निकाली जाने लगी है। रेत लेकर जाने वाले वाहन इतनी तेजी से जाते हैं कि आए दिन वे हादसे की वजह बनते हैं। जो ट्रैक्टर फर्नीचर के शोरूम में घुसा, उसकी रफ्तार भी बहुत तेज थी, इसलिए चालक मोड़ पर उसे संभाल नहीं पाया। यदि वहां काम करने वाले कारीगर शोरूम में रहे होते तो कुछ भी हो सकता था। इस हादसे में टैक्टर चालक घायल हो गया, लेकिन वह हादसे के बाद भाग निकला। ट्रैक्टर घुसने से शोरूम में रखा फर्नीचर चकनाचूर हो गया। पुलिस ने इस संबंध में चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

'कोर्ट के आदेश के बाद भी पुलिस क्यों नहीं करती कार्रवाई'

ग्रामीणों का कहना था कि कोर्ट ने नदी-नालों से खनन करने पर रोक लगा रखी है, इसके बावजूद यह रुक नहीं रहा है। आखिर कैसे खनन माफिया दिनदहाड़े अवैध खनन करने की हिम्मत कर रहा है। ग्रामीणों ने इस मामले में खनन माफिया के साथ पुलिस की मिलीभगत का आरोप लगाया। प्रदर्शन कर रहे नायब सरपंच सुभाष कुमार रमेश कुमार, जगदीशलाल, सोहनलाल, अमरजीत सिंह, अशोक कुमार आदि का कहना था कि सिबल के साथ लगती तवी से दिनदहाड़े ट्रैक्टर चालक अवैध रूप से रेत निकालकर ले जाते हैं। वे इतनी तेजी से रेत लेकर जाते हैं कि महीने में कोई न कोई इन वाहनों की चपेट में आता रहता है।

अवैध खनन के खिलाफ जल्द शुरू होगा अभियान: एसडीपीओ

प्रदर्शन कर रहे ग्रामीणों ने जम्मू-आरएसपुरा मार्ग को दोपहर में करीब एक बजे से दो बजे तक बंद रखा। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि क्षेत्र में जितने भी ट्रैक्टर मालिक हैं, उनमें से ज्यादातर खनन के अवैध कारोबार से जुड़े हुए हैं। वे पुलिस को पैसे देते हैं, इसलिए पुलिस उन पर कोई कार्रवाई नहीं करती है। मार्ग बंद होने की सूचना पाकर एसडीपीओ आरएसपुरा शब्बीर खान मौके पर पहुंचे। बीडीसी चेयरमैन दिलीप कुमार भी वहां पहुंच गए। एसडीपीओ ने प्रदर्शनकारियों को भरोसा दिलाया कि जो लोग अवैध खनन के कारोबार में शामिल हैं, उनके खिलाफ जल्द अभियान शुरू होगा। इसके बाद लोगों ने सड़क को यातायात के लिए खोला।

chat bot
आपका साथी