टाउन हाल में जाम से निजात के लिए नो पार्किग

जागरण संवाददाता, जम्मू : टाउन हाल में बढ़ने वाले ट्रैफिक को ध्यान में रखते हुए जम्मू नगर नि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Nov 2018 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 21 Nov 2018 06:00 AM (IST)
टाउन हाल में जाम से निजात के लिए नो पार्किग
टाउन हाल में जाम से निजात के लिए नो पार्किग

जागरण संवाददाता, जम्मू : टाउन हाल में बढ़ने वाले ट्रैफिक को ध्यान में रखते हुए जम्मू नगर निगम ने मार्ग पर वाहनों की पार्किग वर्जित कर दी है। निगम ने यह कदम नवनिर्वाचित कॉरपोरेटरों के नगर निगम में आने से बढ़ने वाले ट्रैफिक को ध्यान में रखते हुए उठाए हैं। इससे जाम की स्थिति से थोड़ी राहत मिलने के आसार बने हैं।

टाउन हाल को जाने वाले मार्ग के किनारों पर नो पार्किग के बोर्ड लगा दिए गए हैं। इतना ही नहीं यहां पहले से तैनात कर्मियों को भी वाहनों की अवैध पार्किग रोकने के निर्देश दिए गए हैं। चूंकि अब टाउन हाल में 75 कॉरपोरेटरों के साथ समर्थकों व उनसे मिलने वालों का आना-जाना लगा रहेगा, लिहाजा निगम ने कांफ्रेंस हाल के पीछे के यार्ड को पार्किग में तब्दील करने के साथ फालतू वाहनों की पार्किग पर रोक लगाना शुरू कर दी है। निगम के कर्मी यहां आने वालों से वाहनों के पार्किग चार्ज लेते थे। अभी भी यह सिलसिला जारी है। इससे कॉरपोरेटरों के साथ यहां आने वालों में रोष पनपने लगा है। लोगों का कहना है कि उन्हें अपने काम करवाने के लिए मेयर, डिप्टी मेयर अथवा कॉरपोरेटरों व अफसरों से मिलने आना होगा तो पहले पार्किग फीस देनी पड़ेगी। यह ठीक नहीं है। काम हो, न हो, कोई मिले या न मिले, पार्किग चार्ज लग जाएंगे। यह आम लोगों से न्याय नहीं है। निगम को ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए कि यहां आने वालों से कोई चार्ज न लिया जाए। यह जरूर ध्यान रखा जाए कि यहां ट्रैफिक जाम की स्थिति न बने। बख्शी नगर के रहने वाले नरेश कुमार, रिहाड़ी के सोनू ने कहा कि वह टाउन हाल में काम करवाने आए तो उन्हें बीस रुपये पार्किग चार्ज देने पड़े। काम भी नहीं हुआ। दोबारा आना पड़ेगा। हर बार चार्ज देने पड़ेंगे। यह ठीक नहीं। हमने कॉरपोरेटर समस्याओं के समाधान के लिए चुने थे। यहां उल्टा होने जा रहा है। मेयर से भी मसले को उठाया गया है। उन्होंने कहा कि मेयर ने यकीन दिलाया कि जल्द ऐसी व्यवस्था बना ली जाएगी कि किसी से यहां आने पर पार्किग फीस न ली जाए। लोग भी थोड़ा सहयोग करें।

गौरतलब है कि टाउन हाल नगर निगम परिसर में रोजाना हजारों लोगों की आवाजाही होती है। यहां लोग नगर निगम के विभिन्न कार्यालयों के अलावा जेके बैंक, ट्रेजरी में भी काम करवाने पहुंचते हैं। जगह की तंगी के चलते यहां अक्सर वाहनों का जाम रहता है।

मेयर चंद्रमोहन गुप्ता का कहना है कि सभी कॉरपोरेटर टाउन हाल में आराम से पहुंचें। उनको सुना जाए। उनकी समस्याओं का निवारण हो, ऐसे प्रबंध किए जा रहे हैं। कुछ दिनों में बदलाव दिखने लगेगा।

-------

-शालामार, प्रेम नगर में है पार्किग

टाउन हाल में अगर पार्किग के लिए जगह नहीं मिले तो फिर व्यक्ति को शालामार, सुपर बाजार या फिर प्रेम नगर में वाहन को खड़ा करना पड़ता है। करीब एक किलोमीटर पैदल चलकर ही टाउन हाल पहुंचा जा सकता है। लिहाजा हर किसी की कोशिश रहती है कि वह वाहन लेकर ही टाउन हाल पहुंचे। निगम इस दिशा में वर्षो से प्रस्ताव तो बना रहा है लेकिन पार्किग नहीं बन पाई। निगम ने टाउन हाल में बि¨ल्डग के पीछे की जगह में कुछ वाहनों की पार्किग का प्रस्ताव बनाया था। नेता जी सुभाष चंद्र पार्क के नजदीक से एंट्री रखनी थी। यह प्रस्ताव भी अधिकारियों के तबादलों के साथ ठंडे बस्ते में चला गया।

chat bot
आपका साथी