Jammu Kashmir: कारगिल के द्रास पहुंचे प्रह्लाद सिंह पटेल, राष्ट्रीय एडवेंचर टूरिस्म कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे

लद्दाख में विंटर स्पोट्रस को बढ़ावा देने की मुहिम को तेजी देने के लिए केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल रविवार को कारगिल के द्रास पहुंच गए। वह सोमवार को द्रास में राष्ट्रीय साहसिक खेल कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 09:07 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 09:07 PM (IST)
Jammu Kashmir: कारगिल के द्रास पहुंचे प्रह्लाद सिंह पटेल, राष्ट्रीय एडवेंचर टूरिस्म कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे
केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल रविवार को कारगिल के द्रास पहुंच गए

जम्मू, राज्य ब्यूरो : लद्दाख में विंटर स्पोट्रस को बढ़ावा देने की मुहिम को तेजी देने के लिए केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल रविवार को कारगिल के द्रास पहुंच गए। वह सोमवार को द्रास में राष्ट्रीय साहसिक खेल कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे।

कारगिल में द्रास में गुलमर्ग स्थित इंस्टीट्यूट आफ स्कीइंग एंड माउंटेनेयरिंग, केंद्र सरकार के सहयोग से स्की इंस्टीट्यूट स्थापित करने जा रहा है। ऐसे में रविवार दोपहर को द्रास पहुंचे केंद्रीय मंत्री ने साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में हो रहे प्रयासों के बारे में जानकारी ली। केंद्रीय मंत्री ने द्रास के लिंकीनाल स्की स्लोप में साहसिक खेल कार्यक्रम नीट कारगिल 2021 को कामयाब बनाने के लिए की तैयारियों का भी निरीक्षण किया।

कारगिल में स्की इंस्टीट्यूट स्थापित करने की जिम्मेवारी गुलमर्ग स्थित इंस्टीट्यूट आफ स्कीइंग एंड माउंटेनेयरिंग के प्रिंसिपल कर्नल जेएस ढिल्लों को सौंपी गई है।इस मौके पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लद्दाख में साहसिक खेलों को बढ़ावा देने की दिशा में हर संभव कार्रवाई की जा रही है। कारगिल में स्नो स्कीइंग, आइस हाकी के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर का बुनियादी ढांचा स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अब गुलमर्ग की तरह कारगिल में भी स्नो स्कीइंग के अच्छे खिलाड़ी तैयार होंगें।

कारगिल में स्की इंस्टीट्यूट स्थापित करने के लिए पर्यटन मंत्रालय को डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाकर भेजी गई है। डीपीआर को मंजूरी मिलने के बाद स्की इंस्टीट्यूट स्थापित करने की दिशा में कार्रवाई शुरू हो जाएगी। कारगिल हिल काउंसिल की ओर से पर्यटन मंत्रालय काे इंस्टीट्यूट स्थापित करने के लिए पत्र भी भेजा गया है। कारगिल कस्बे के निकट नकतूल इलाके की ढलानों के साथ द्रास के लमोचन व गोशान इलाकों के साथ सांकू व पनिखर इलाकों में से उपयुक्त जगह पर स्कीइंग के लिए बुनियादी ढांचा विकसित करने की दिशा में कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी