सर्दियों में पर्यटकों को कश्‍मीर की सैर कराने की तैयारी

पर्यटन विभाग की ओर से इस बार विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पत्नीटॉप में बर्फबारी होने पर बड़े पैमाने पर रंगारंग कार्यक्रम आयोजित करने की योजना है।

By Edited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 02:33 AM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 10:31 AM (IST)
सर्दियों में पर्यटकों को कश्‍मीर की सैर कराने की तैयारी
सर्दियों में पर्यटकों को कश्‍मीर की सैर कराने की तैयारी

जागरण संवाददाता, जम्मू । कश्मीर में खराब हालात को देखते हुए पर्यटन विभाग ने इन सर्दियों में जम्मू को प्रोमोट करने का फैसला किया है। इस साल सर्दियों में देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले पर्यटकों व श्रद्धालुओं को जम्मू की ओर आकर्षित करने के लिए तैयारियां जोरों पर हैं।

पर्यटन विभाग की ओर से इस बार विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पत्नीटॉप में बर्फबारी होने पर बड़े पैमाने पर रंगारंग कार्यक्रम आयोजित करने की योजना है। समुद्र तल से 2024 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पत्नीटॉप में इस साल गर्मियों में पर्यटकों की काफी आमद रही थी। यही कारण है कि विभाग सर्दियों के सीजन के लिए भी इस बार पत्नीटॉप को ही केन्द्र बिंदू बना रहा है।

पर्यटन विभाग की योजना है कि पत्नीटॉप आने वाले पर्यटकों को जम्मू के अन्य दर्शनीय स्थलों की भी सैर करवाई जाए। इसके लिए अखनूर, जम्मू शहर, श्री माता वैष्णो देवी यात्रा के साथ शिवखोड़ी व सुरुईसर-मानसर को भी प्रोमोट किया जा रहा है। इस बार जम्मू में आयोजित हुए तीन दिवसीय इंडिया ट्रेवल मार्ट में भी पर्यटन विभाग की ओर से कश्मीर के साथ-साथ जम्मू में पत्नीटॉप को ¨वटर डेस्टीनेशन के रूप में प्रोमोट किया गया। पर्यटन विभाग के इन प्रयासों को सफल बनाने के लिए जम्मू-कश्मीर टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (जेकेटीडीसी) ने जम्मू केंद्रित कुछ विशेष पैकेज भी तैयार किए हैं, जिन्हें इंडिया ट्रेवल मार्ट में देश के विभिन्न हिस्सों से आई टूर एंड ट्रेवल एजेंसियों के समक्ष रखा गया।

ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि दिसंबर व जनवरी में जम्मू के पर्यटन स्थल भी पर्यटकों से गुलजार होंगे क्योंकि तब तक जम्मू में केबल कार प्रोजेक्ट जनता को समर्पित होने की संभावना है।

जेकेटीडीसी ने विशेष पैकेज तैयार किए रॉयल पैकेज : जेकेटीडीसी ने तीन रातों और चार दिनों के इस पैकेज में पत्नीटॉप-सनासर की सैर करवाई जाएगी। पहले दिन जम्मू के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण करवाया जाएगा। इसमें बाग-ए-बाहू, फिश एक्योरियम, अमर महल, रघुनाथ मंदिर, पीरखोह व अखनूर का जिया पोता घाट शामिल होंगे। रात जम्मू में बिताने के बाद पर्यटक अगले दिन पत्नीटॉप रवाना होंगे। तीसरे दिन सनासर व नत्थाटॉप का भ्रमण और चौथे दिन वापसी। इस पैकेज की कीमत सात हजार प्रति व्यक्ति रखी गई है।

5500 रुपये जम्मू टूर पैकेज दो रातों व तीन दिन के इस पैकेज में पर्यटकों को अखनूर का जिया पोता घाट, सुचेतगढ़ बॉर्डर, घराना वेटलैंड, बलिदान स्तंभ, बाग-ए-बाहू, फिश एक्योरियम, अमर महल व रघुनाथ मंदिर घुमाया जाएगा। जम्मू में रात बिताने के बाद पर्यटकों को अगले दिन मानसर व सुरुईसर झील की सैर करवाई जाएगी। इस पैकेज की कीमत 5500 रुपये प्रति व्यक्ति रखी गई है।

कटड़ा टूर के लिए 10,500 रुपये

चार रातों व पांच दिनों के इस पैकेज में जम्मू से श्री माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा तक पहुंचाने और दर्शनों के बाद रियासी मार्ग पर नौ देवियों के मंदिर, डंसर, बाबा जित्तो मंदिर, सियाड़ बाबा मंदिर के दर्शन और उसके अगले दिन शिवखोड़ी के दर्शन करवाए जाएंगे। इस पैकेज की कीमत 10,500 रुपये प्रति व्यक्ति रखी गई है।

चार हजार रुपये मानसर-सुरुईसर पैकेज दो रातों व तीन दिन के इस पैकेज में पर्यटकों को जम्मू से सुरुईसर व मानसर तक ले जाने, वहां की सैर करवाने और रात को ठहराने की जिम्मेदारी जेकेटीडीसी की होगी। रात को मानसर में ठहराया जाएगा और अगले दिन सुकराला माता मंदिर के दर्शन करवाए जाएंगे। तीसरे दिन सांबा में चीची माता मंदिर के दर्शनों के बाद बाग-ए-बाहू लाया जाएगा। इस पैकेज की कीमत चार हजार रुपये प्रति व्यक्ति रखा गया है।

मानसर व पत्नीटॉप में ट्रेकिंग कर सकेंगे पर्यटक इस बार जम्मू में ट्रेकिंग को लेकर भी विशेष पैकेज तैयार किए गए हैं। हालांकि इन्हें मुख्य पैकेज में ही कुछ अधिक दाम के साथ शामिल किया गया है। चुनौतीपूर्ण खेलों के इच्छुक पर्यटक मानसर व पत्नीटॉप के इलाके में ट्रेकिंग कर सकते हैं। इसके लिए ट्रैक निर्धारित किए गए हैं। 

chat bot
आपका साथी