पुरथू को मिनी गोवा बनाएगा पर्यटन विभाग, विश्व पर्यटन मानचित्र पर लाने का प्रयास

पर्यटन निदेशक विवेकानंद राय ने पत्रकार वार्ता के दौरान पुरथू में किए जाने वाले आयोजन की जानकारी देते हुए कहा कि पुरथू में देश-विदेश के पर्यटकों को आकर्षित करने की आपार क्षमता है। इसे देखते हुए विभाग ने पुरथू को पर्यटन मानचित्र पर लाने का फैसला लिया है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 08:27 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 08:27 PM (IST)
पुरथू को मिनी गोवा बनाएगा पर्यटन विभाग, विश्व पर्यटन मानचित्र पर लाने का प्रयास
रंजीत सागर के तट पर बनी यह झील देसी-विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने की क्षमता रखती है।

जम्मू, जागरण संवाददाता : कठुआ जिले के बसोहली में पुरथू को देश का मिनी गोवा बनाने के लिए पर्यटन विभाग जम्मू ने अपने प्रयास शुरू कर दिए हैं। पुरथू को विश्व पर्यटन मानचित्र पर लाने के लिए विभाग ने इसे प्रोत्साहित करने का फैसला लिया है। इसके लिए शनिवार को विभाग की ओर से यहां पतंगबाजी, पेंटिंग, टग आफ वार व म्यूजिक चेयर जैसी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है, जिसके लिए स्कूल-कालेज के विद्यार्थियों समेत सभी को आमंत्रित किया गया है।

पर्यटन विभाग जम्मू के निदेशक विवेकानंद राय ने वीरवार को एक पत्रकार वार्ता के दौरान पुरथू में किए जाने वाले आयोजन की जानकारी देते हुए कहा कि पुरथू में देश-विदेश के पर्यटकों को आकर्षित करने की आपार क्षमता है। इसे देखते हुए विभाग ने पुरथू को पर्यटन मानचित्र पर लाने का फैसला लिया है। राय ने कहा कि पहली बार पुरथू में इस तरह का आयोजन हो रहा है जिसमें कठुआ के अलावा जम्मू से भी प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं। राय ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत पर्यटन विभाग ने जम्मू संभाग में 38 ऐसे पर्यटन स्थलों को चिह्नित किया है, जिनमें पर्यटकों को आकर्षित करने की क्षमता तो बहुत है लेकिन आज तक उन्हें पर्यटकों के समक्ष प्रस्तुत नहीं किया गया। पुरथू भी उनमें से एक स्थल है जो किसी भी तरह से गोवा से कम नहीं।

रंजीत सागर के तट पर बनी यह झील देसी-विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने की क्षमता रखती है। निदेशक ने कहा कि आने वाले दिनों में भी इन 38 चिन्हित स्थलों पर उनकी संस्कृति, भौगोलिक परिस्थितियों, खूबसूरती व ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएगी। कहीं पर साइकिल रैली, कहीं पर मोटरसाइकिल व कार रैली तो कई पर ट्रेकिंग जैसे आयोजन होंगे ताकि अधिक से अधिक पर्यटक इन स्थलों की ओर आकर्षित हो।

chat bot
आपका साथी