जम्मू में देश भर की टूर एंड ट्रेवल एजेंसियों का जमावड़ा

जागरण संवाददाता, जम्मू : जम्मू के होटल रमाडा में शुक्रवार को तीन दिवसीय इंडिया ट्रेवल माट

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Nov 2018 06:00 AM (IST) Updated:Sat, 17 Nov 2018 06:00 AM (IST)
जम्मू में देश भर की टूर एंड ट्रेवल एजेंसियों का जमावड़ा
जम्मू में देश भर की टूर एंड ट्रेवल एजेंसियों का जमावड़ा

जागरण संवाददाता, जम्मू : जम्मू के होटल रमाडा में शुक्रवार को तीन दिवसीय इंडिया ट्रेवल मार्ट का आगाज हुआ। राज्य के पर्यटन सचिव रिगजिन सैंफिल ने जम्मू की सबसे बड़ी ट्रेवल एंड टूरिज्म प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। उद्घाटन अवसर पर डायरेक्टर टूरिज्म ओपी भगत, ज्वाइंट डायरेक्टर शौकत मलिक, डिप्टी डायरेक्टर एसके अतरी व असिस्टेंट डायरेक्टर रूपाली महाजन समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

रविवार तक चलने वाली इस प्रदर्शनी में जम्मू-कश्मीर टूरिज्म के अलावा गुजरात टूरिज्म, झारखंड टूरिज्म, पश्चिम बंगाल टूरिज्म व गोवा टूरिज्म विभाग के अलावा क्लब महेंद्रा, स्टर¨लग हालीडे, ट्रेवल मेल समेत कई राष्ट्रीय ट्रेवल एसोसिएशंस ने अपने स्टाल लगाए हैं। इस ट्रेवल मार्ट में हर राज्य का पर्यटन विभाग व टूर एंड ट्रेवल एजेंसियां अपने राज्य के पर्यटन स्थलों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आई हैं। जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए विशेष पैकेज आफर किए जा रहे हैं। मार्ट में बच्चों के लिए पें¨टग प्रतियोगिता व ट्रेवल क्विज का भी आयोजन किया जा रहा है। देश के विभिन्न हिस्सों से आई टूर एंड ट्रेवल एजेंसियां कुछ विशेष पैकेज लेकर आई हैं जिनमें बु¨कग करवाने पर विशेष छूट दी जा रही है।

सैंफिल ने मार्ट का उद्घाटन करते हुए उम्मीद जताई कि देश भर से टूर एंड ट्रेवल एजेंसियां जम्मू में जुटी हैं। इससे उन्हें जम्मू-कश्मीर के पर्यटन स्थलों को जानने का मौका भी मिलेगा और वे अपने राज्यों में जम्मू-कश्मीर पर्यटन को प्रोत्साहित कर पाएंगे। इंडिया ट्रेवल मार्ट के मैने¨जग डायरेक्टर अजय गुप्ता ने कहा कि आजकल के तनावपूर्ण जीवनशैली में हर कोई साल में कम से कम एक बार परिवार संग छुट्टी मनाना चाहता है। इसके लिए वह अनुकूल जगह की तलाश करता है। ऐसे लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखकर ही इस सालाना ट्रेवल मार्ट का आयोजन किया जाता है ताकि देश भर के पर्यटन स्थलों की एक छत के नीचे जानकारी मिल सके और वे विशेष तौर पर तैयार पैकेज व छूट का लाभ भी उठा सकें। इन पैकेज में कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक और अंतर्राष्ट्रीय टूर पैकेज शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी