Gharana Wetland Jammu: घराना वैटलेंड विकास से प्रभावित किसानों को सरकार रोजगार दे : टोनी

डीडीसी सुचेतगढ़ के सदस्य तरणजीत सिंह टोनी ने किसानों के परिवार के सदस्यों में से एक को भूखंड और नौकरी देने की मांग की। उन्होंने कहा कि जिन किसानों की जमीन का हिस्सा सरकार ने घराना वेटलैंड के विकास के लिए लिया है उन्हें लाभ देना चाहिए।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Mon, 28 Jun 2021 09:25 AM (IST) Updated:Mon, 28 Jun 2021 09:25 AM (IST)
Gharana Wetland Jammu: घराना वैटलेंड विकास से प्रभावित किसानों को सरकार रोजगार दे : टोनी
जिन प्रभावित किसानों ने वेटलैंड के विकास के लिए जमीन दी है, उन्हें बदले में पर्याप्त भूखंड दिया जाना चाहिए।

सुचेतगढ़, संवाद सहयोगी : डीडीसी सुचेतगढ़ के सदस्य तरणजीत सिंह टोनी ने किसानों के परिवार के सदस्यों में से एक को भूखंड और नौकरी देने की मांग की। उन्होंने कहा कि जिन किसानों की जमीन का हिस्सा सरकार ने घराना वेटलैंड के विकास के लिए लिया है, उन्हें लाभ देना चाहिए।

सरकार को इस परियोजना पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है

डीडीसी सदस्य ने कहा कि घराना वेटलैंड का विकास एक महत्वपूर्ण कदम है और सरकार को इस परियोजना पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है जो पिछले कई वर्षों से केंद्र शासित प्रदेश को वैटलेंड के रूप में बदनाम कर रही थी। टोनी ने कहा कि संरक्षण एक ऐसी चीज है जो पौधों और जानवरों के साम्राज्य दोनों की लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण में बहुत महत्व रखती है।

घराना वेटलैंड का विकास एक महत्वपूर्ण कदम है 

डीडीसी सुचेतगढ़ के सदस्य तरणजीत सिंह टोनी ने कहा कि इस तरह के विकास कार्यों को करते समय एक व्यापार बंद होना चाहिए क्योंकि एक तरफ वन्यजीवों का संरक्षण होता है, लेकिन दूसरी तरफ भूमि अधिग्रहण से प्रभावित लोगों को पर्याप्त मुआवजा नहीं दिया जाता है तो परियोजना का उद्देश्य मूल्य के रूप में खराब हो जाता है। डीडीसी सदस्य ने जिन प्रभावित किसानों ने वेटलैंड के विकास के लिए जमीन दी है, उन्हें भूमि के टुकड़ों के बदले में पर्याप्त भूखंड दिया जाना चाहिए।

जो भूमि सरकार ने ली उससे कई लोगों की जीविका चलती थी

तरणजीत सिंह टोनी ने कहा कि जो भूमि सरकार ने ली उससे कई लोगों की जीविका चलती थी। यह सलाहदी जाती है कि सरकार प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को नौकरी प्रदान करें। टोनी ने कहा कि यह सरकार की जिम्मेदारी है कि भूखंडों की पहचान अच्छी जगह पर करे ताकि न्याय मिल सके क्योंकि प्रभावित किसानों से छीनी गई जमीन बहुत उपजाऊ थी और इसमें अच्छी फसलें होती थीं। 

chat bot
आपका साथी