रोज़ गार्डन के दीदार करने के लिए चले आएं बाग-ए-भौर, जम्मू एयरपोर्ट से मात्र तीन किलोमीटर है इसकी दूरी

बाग-ए-भौर में आने वाले पर्यटक बार्डर टूरिज्म का भी आनंद उठा सकते हैं। सीमावर्ती क्षेत्र में अनेकों धार्मिक ऐतिहासिक व पा्रकृतिक स्थल हैं जोकि आपको पसंद आ सकते हैं। आरएस पुरा में पड़ते सुचेतगढ़ सीमांत क्षेत्र घराना पक्षी विहार पर भी लोग जो सकते हैं।

Vikas AbrolThu, 25 Nov 2021 09:53 AM (IST)
अब यह पार्क पूरी तरह से विकसित हो चुकी है और जनता के लिए खोल दिया गया है।

जम्मू, जागरण संवाददाता। सर्दियां शुरू हो चुकी हैं। ऐसे में एकांत में या फिर परिजनों के साथ बाग में धूप सेकने का मजा ही कुछ और है। अगर आप जम्मू में हैं तो यहां पर नए बने पार्क बाग-ए-भौर में पहुंच कर आप हरियाली का लुफ्त उठा सकते हैं। बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटक भी जम्मू की शान इस बाग-ए-भौर में आकर हरियाली और दिलकश नजारों का आनंद उठा सकते हैं। जम्मू एयरपोर्ट से महज तीन किलोमीटर दूर भौर कैंप गांव के निकट स्थित इस पार्क की खूबसूरती आपको जरूर लुभाएगी। पिछले माह ही इस पार्क का विधिवत तरीके से उद्घाटन हुआ है। इस पार्क को तैयार करने में लंबा समय लगा। लेकिन अब यह पार्क पूरी तरह से विकसित हो चुकी है और जनता के लिए खोल दिया गया है।

250 कनाल भाग में फैला है यह पार्क :

नया बना बाग-ए-भौर पार्क 250 कनाल में फैला हुआ है। पार्क को सुरक्षित करने के लिए इसके चारों ओर दीवारी लगाई जा चुकी है। पार्क के अंदर बेहतर फुटपाथ बनाया गया है जोकि पूरे पार्क से होकर गुजरता है। इस पर चलकर आप पूरे पार्क की हरियाली का नजारा उठा सकते हैं। पार्क को खूबसूरत बनाने के लिए मौसमी फूल तो लगाए गए हैं, वहीं कई किस्म के सजावटी पौधों को भी यहां पर जगह दी गई है। इसके लिए पार्क का एक भाग ऐसा है जहां पर महज हरे भरे पेड़ ही हैं। पार्क की देखरेख में दिन-रात यहां पर माली काम पर जुटे हुए हैं।

रोज गार्डन है खास :

पार्क में रोज गार्डन आप सबका ध्यान अपनी ओर खींचता है। यहां खिले रंग-बिरंगे गुलाब के फूल सबका ध्यान अपनी ओर रखते हैं। गुलाब लगाने का काम पांच साल पहले आरंभ हुआ था। अब यह पौधे अच्छी तरह से विकसित हो चुके और गुलाब के फूलों से महक रहे हैं।

झील है आकर्षण का केंद्र :

बाग-ए-भौर में बनाई गई झील लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र है। बाग के एक सिरे पर यह झील बलखाती हुई गुजरती है। इसके किनारे बैठने के लिए उचित व्यवस्था की गई है। व्यू प्वाइंट बनाए गए हैं। वहीं म्यूजिक फाउंटेन लोगों को भाता है। शाम के समय यह पर लोग आकर इस पार्क के मनमोहक नजारे का आनंद लेते हैं। इस पार्क में बच्चों के लिए खास व्यवस्था की गई है। यहां पर दर्जन झूले लगाए गए हैं। यह इसलिए है ताकि यहां आने वाले बच्चे झूला ले सकें।

ऐसे पहुंचे इस पार्क में :

इस पार्क में पहुंचा आसान है। अपने वाहन से आएं तो अच्छा रहेगा। नही तो यात्रा वाहन जोकि जम्मू से आरएस पुरा की ओर जाते हैं, से भी पहुंचा जा सकता है। सतवारी से मेटाडोर पकड़ कर मीरां साहिब रोड पर स्थित आइटीआइ तक पहुंचना है। उसके बाद आपको चार सौ मीटर की दूरी तय करनी होगी जोकि आपको पार्क तक ले आएगी।पार्क में प्रवेश करने के लिए आपको 24 रुपये खर्च कर टिकट प्राप्त करना होगा जबकि बच्चे को 12 रुपये देने होंगे। फ्लोरी कल्चर विभाग इस पार्क का प्रबंधन कर रहा है। पार्क में स्थित कर्मचारी आपका मार्गदर्शन करेंगे।

बार्डर क्षेत्र का भी उठा सकते हैं आनंद :

बाग-ए-भौर में आने वाले पर्यटक बार्डर टूरिज्म का भी आनंद उठा सकते हैं। सीमावर्ती क्षेत्र में अनेकों धार्मिक, ऐतिहासिक व पा्रकृतिक स्थल हैं जोकि आपको पसंद आ सकते हैं। आरएस पुरा में पड़ते सुचेतगढ़ सीमांत क्षेत्र, घराना पक्षी विहार पर भी लोग जो सकते हैं। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.