Jammu : नशे से बचने के लिए युवा अपनाएं स्वस्थ जीवन शैली

मुख्य अतिथि डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. रसाल सिंह ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि मौजूदा दौर में कई युवा छोटा रास्ता अपनाकर अपने लक्ष्य को हासिल करने की कोशिश करते हैं और समस्याओं से बचने के लिए नशे में फंस जाते हैं।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Fri, 02 Jul 2021 08:33 PM (IST) Updated:Fri, 02 Jul 2021 08:33 PM (IST)
Jammu : नशे से बचने के लिए युवा अपनाएं स्वस्थ जीवन शैली
केंद्रीय विश्वविद्यालय जम्मू के एजूकेशनल स्टडीज विभाग ने नशा मुक्ति, युवा शक्ति, देशभक्ति विषय पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : अंतरराष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस के उपलक्ष्य पर केंद्रीय विश्वविद्यालय जम्मू के एजूकेशनल स्टडीज विभाग ने नशा मुक्ति, युवा शक्ति, देशभक्ति विषय पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया। मुख्य अतिथि डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. रसाल सिंह ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि मौजूदा दौर में कई युवा छोटा रास्ता अपनाकर अपने लक्ष्य को हासिल करने की कोशिश करते हैं और समस्याओं से बचने के लिए नशे में फंस जाते हैं।

उन्होंने कहा कि नशा किसी भी समस्या का समाधान नहीं है और इससे जिंदगी में बहुत सारी समस्याएं आती हैं। नशा युवाओं की जिंदगी को बर्बाद कर देता है। उन्होंने युवाओं से कहा कि वह स्वस्थ जीवनशैली अपनाए। व्यायाम करें और अपने परिवार तथा प्रकृति के नजदीक जाएं। इससे पहले एजूकेशनल स्टडीज विभाग के अध्यक्ष. डॉ जेएन बालिया ने स्वागत भाषण पढ़ा। उन्होंने कहा मात्र तंबाकू शराब पीने से ही नशे की लत नहीं पड़ती है बल्कि इस दौरान चोरियां, भ्रष्टाचार को भी बढ़ावा मिलता है।

उन्होंने युवाओं से कहा कि वह सकारात्मक गतिविधियों में भाग लें और व्यक्तित्व विकास की तरफ ध्यान दें। नशा विरोधी मुहिम के लिए अध्यापकों की भूमिका को अहम करार देते हुए कहा कि वे युवाओं को सीधे रास्ते पर ला सकते हैं। कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटक, प्रश्नोत्तरी, कविता पाठ, सर्वे आदि में भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. असित मंत्री और धन्यवाद प्रस्ताव डॉ. किरण ने पढ़ा। इस ऑनलाइन कार्यक्रम में बढ़ी संख्या में विद्यार्थी तथा प्राध्यापक डा. अमन, डा. रवि आदि उपस्थित रहें।

chat bot
आपका साथी