जम्मू में फिर तीन इलाके बने रेड जोन

जागरण संवाददाता जम्मू एक सप्ताह पूर्व जम्मू जिले के सभी रेड जोन क्षेत्रों को इस श्रेणी से मुक्त

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 02:01 AM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 06:20 AM (IST)
जम्मू में फिर तीन इलाके बने रेड जोन
जम्मू में फिर तीन इलाके बने रेड जोन

जागरण संवाददाता, जम्मू : एक सप्ताह पूर्व जम्मू जिले के सभी रेड जोन क्षेत्रों को इस श्रेणी से मुक्त करने के बाद अब जिला प्रशासन ने जिले के दो क्षेत्रों को रेडजोन घोषित करते हुए वहां कंटेनमेंट जोन के सभी प्रतिबंध लागू कर दिए हैं। इन क्षेत्रों में अब लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। शहर के उस्ताद मुहल्ले में एक ही परिवार के चार सदस्यों के कोरोना संक्रमित मिलने पर उनके घर व गली को सील कर दिया गया है। प्रशासन ने उस्ताद मोहल्ले को भी शनिवार को रेडजोन श्रेणी में डालकर कंटेनमेंट जोन के प्रतिबंध लागू कर दिए। शनिवार को इस क्षेत्र की तारबंदी करके वहां पुलिस की तैनाती कर दी गई ताकि, कोई भी व्यक्ति क्षेत्र में प्रवेश न कर सके।

अगले आदेश तक क्षेत्र से किसी को भी बाहर आने या भीतर प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। आदेश का उल्लंघन करने वाले के खिलाफ आइपीसी की धारा 188 तथा आपदा प्रबंधन कानून के तहत कार्रवाई होगी।

जम्मू की डिप्टी कमिश्नर सुषमा चौहान ने एक आदेश जारी कर जम्मू पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में गोल पुली तालाब तिल्लो की विकास लेन को रेड जोन घोषित किया गया है। शहर के वार्ड 30 और 31 में पड़ने वाले इस क्षेत्र में यूथ नेशनल कांफ्रेंस एक नेता रहते थे, जिनकी वीरवार को कोविड-19 के कारण मौत हो गई। प्रशासन ने नवाबाद थानांर्गत आने वाले इन दोनों वार्डो को सील कर दिया है और यहां से किसी को भी बाहर या भीतर आने-जाने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा, जिले की गोल गुजराल पंचायत में आने वाले कैंप गोल गुजराल को भी रेड जोन घोषित करते हुए यहां सख्ती से लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। इस क्षेत्र से गत दिवस कोविड-19 मरीज मिलने के बाद प्रशासन ने यह कदम उठाया है। डिप्टी कमिश्नर सुषमा चौहान ने सीआरपीसी की धारा 144 के तहत मिले अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए यह कदम उठाया है।

-----------------

सैनिटाइजेशन के लिए दिन भर चला अभियान

तालाब तिल्लो गोल पुली के वार्ड नंबर 30 व 31 तथा कैंप गोल गुजराल को रेड जोन घोषित करने के साथ ही प्रशासन ने इन क्षेत्रों की सैनिटाइजेशन तथा कंटेक्ट ट्रेसिग की प्रक्रिया आरंभ कर दी है। शनिवार को जम्मू नगर निगम की टीमों ने पूरे क्षेत्र को सैनिटाइज किया। गली-मुहल्लों में मशीनों के साथ सैनिटाइजेशन की गई। गोल पुली तालाब तिल्लो की विकास लेन में वीरवार को यूथ नेशनल कांफ्रेंस नेता की कोरोना से मौत हो गई थी जबकि कैंप गोल गुजराल से दो कोरोना संक्रमित मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने इनकी कंटेक्ट ट्रेसिग व सैंपलिग की प्रक्रिया आरंभ कर दी है।

--------------------

प्रशासन ने दोनों इलाकों के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर

तालाब तिल्लो के वार्ड नंबर 30 व 31 तथा कैंप गोल गुजराल को रेड जोन घोषित करते हुए यहां लॉकडाउन किया है। ऐसे में मेडिकल इमरजेंसी होने पर क्षेत्र के लोगों के सहयोग के लिए प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। किसी भी आपात स्थिति में स्थानीय लोग 0191-2571616 या 0191-2571912 पर संपर्क कर सहायता ले सकते हैं।

chat bot
आपका साथी