Plantation Drive : इस बार मानसून में वन विभाग लगाएगा 25 लाख पौधे, ग्राम पंचायतों की ली जाएगी मदद

वन विभाग के आयुक्त सचिव संजीव वर्मा ने बताया कि वन संपदा को काफी नुकसान पहुंचा है वहां तो पेड़ लगाए ही जाएंगे। इसके अलावा सामुदायिक भूमि सरकारी जमीन पंचायतों की जमीनें सरकारी स्कूल कालेजों आदि में भी इस मानसून सत्र के दौरान पौधारोपण करने का लक्ष्य रखा गया है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 06:54 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 06:54 PM (IST)
Plantation Drive : इस बार मानसून में वन विभाग लगाएगा 25 लाख पौधे, ग्राम पंचायतों की ली जाएगी मदद
इस बार मानसून में पूरे प्रदेश में करीब 25 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया है।

जम्मू, जागरण संवाददाता : वन विभाग ने इस बार मानसून में पूरे प्रदेश में करीब 25 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया है। इन पौधों को वन विभाग जम्मू संभाग में 1802 हेक्टेयर जबकि कश्मीर में 1192 हेक्टेयर भूमि पर लगाएगा। इस अभियान में विभाग ग्राम पंचायतों की भी मदद लेगा। वन विभाग के आयुक्त सचिव संजीव वर्मा ने बताया कि जहां पर वन संपदा को काफी नुकसान पहुंचा है, वहां पर तो पेड़ लगाए ही जाएंगे। इसके अलावा सामुदायिक भूमि, सरकारी जमीन, पंचायतों की जमीनें, सरकारी स्कूल, कालेजों आदि में भी इस मानसून सत्र के दौरान पौधारोपण करने का लक्ष्य रखा गया है।

साेशल फारेस्टरी भी फार्म फारेस्टरी प्रोग्राम के तहत किसानों व लोगों को सबसिडी पर पौधे मुहैया करवाएगा ताकि लोग भी अगर कहीं पौधे लगाना चाहें, तो फारेस्टरी की नर्सरियों से कम दामों पर खरीद सकें। इस मानसून में जम्मू में 14.15 लाख, जबकि कश्मीर में 10.50 लाख पौधे अकेले वन विभाग विभिन्न विभागों, स्कूल, कालेजों, संस्थाओं व ग्राम पंचायतोें के साथ मिलकर लगाएगा।

वन विभाग के आयुक्त सचिव ने बताया कि इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए वन विभाग के आला अधिकारियों जिनमें प्रिंसिपल चीफ कंजरवेटर आफ फारेस्ट डा. मोहित गेरा, पीसीसीएफ एवं डायरेक्टर सोशल फारेस्टरी रोशन जग्गी व चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन सुरेश शर्मा के साथ बैठक की गई है। बैठक में इस बात का भी फैसला लिया गया कि वनों की जमीन से ग्रामीणों को पशुओं का चारा, जलाने की लकड़ी निश्शुल्क दी जाए। वहीं बैठक में इस बार वन महोत्सव के दौरान गैर सरकारी संस्थाओं और पंचायतों को शामिल करने पर भी विचार किया गया ताकि लोगों की इसमें भागेदारी बढ़ाई जा सके।

chat bot
आपका साथी