जम्मू-कश्मीर के सभी जिलों में आज होगा ड्राइ रन, मकसद टीकाकरण की तैयारियों की समीक्षा करना

जम्मू के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जेपी सिंह का कहना है कि ड्राइ रन के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है। इन जगहों पर हो चुका ड्राइ रन गौरतलब है कि कुछ दिन पूर्व जम्मू जिले में सरवान मढ़ और बिश्नाह में ड्राइ रन किया गया था।

By Edited By: Publish:Fri, 08 Jan 2021 06:50 AM (IST) Updated:Fri, 08 Jan 2021 08:45 AM (IST)
जम्मू-कश्मीर के सभी जिलों में आज होगा ड्राइ रन, मकसद टीकाकरण की तैयारियों की समीक्षा करना
अन्य जिलों ने भी अपने-अपने स्तर पर तैयारियों का जायजा लेने के लिए ड्राइ रन किया।

राज्य ब्यूरो, जम्मू: देश के अन्य भागों की तरह ही जम्मू-कश्मीर के सभी बीस जिलों में शुक्रवार को कोविड 19 वैक्सीन के टीकाकरण के लिए ड्राइ रन आयोजित किया जाएगा। इसका मकसद टीकाकरण की तैयारियों की समीक्षा करना है। एक सप्ताह में दूसरी बार ड्राइ रन आयोजित हो रहा है। जम्मू-कश्मीर के सभी जिलों में तीन-तीन जगहों पर ड्राइ रन होगा।

जम्मू में श्री महाराजा गुलाब ¨सह अस्पताल, कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर खौड़ और उप जिला अस्पताल आरएस पुरा में ड्राइ रन होगा। इसकी निगरानी स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के वित्तीय आयुक्त अटल ढुल्लू, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की निदेशक डा. रेनू शर्मा, मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी जम्मू डा. जेपी ¨सह करेगे। वहीं अन्य जिलों में संबंधित डिप्टी कमिश्नर, मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी और जिला टीकाकरण अधिकारी करेंगे। हर जिले के तीन अस्पतालों में होने वाले ड्राइ रन में तीन-तीन कक्ष बनाए जाएंगे। इनमें प्रतीक्षा कक्ष, टीकाकरण कक्ष ओर निगरानी कक्ष शामिल है। हर जगह पर पच्चीस-पच्चीस लोगों पर टीकाकरण का ट्रायल होगा।

अभियान की निगरानी रहेगी परिवार कल्याण विभाग की निदेशक डॉ. रेनू शर्मा का कहना है कि इससे तैयारियों की समीक्षा होगी और जो भी कमी होगी, उसे दूर किया जाएगा। वहीं जम्मू के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जेपी सिंह का कहना है कि ड्राइ रन के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है। इन जगहों पर हो चुका ड्राइ रन गौरतलब है कि कुछ दिन पूर्व जम्मू जिले में सरवान, मढ़ और बिश्नाह में ड्राइ रन किया गया था। वहीं अन्य जिलों ने भी अपने-अपने स्तर पर तैयारियों का जायजा लेने के लिए ड्राइ रन किया।

बसोहली में आज पहुंचेगी कोरोना वैक्सीन : बसोहली में आज शुक्रवार को कोरोना वैक्सीन पहुंचेगी। इसको लेकर मॉकड्रिल भी होगी। वैक्सीन के बसोहली उप जिला अस्पताल में पहुंचने से पूर्व एडीसी तिलक राज थापा ने बीएमओ अनुराधा केरनी से जानकारी ली। बीएमओ ने बताया कि कोरोना वैक्सीन को लेकर स्वास्थ्य कर्मियों की टीम तैयार है। उन्हें पूरी ट्रेनिंग दी गई है। इसके लिए एक-एक आब्जर्वेशन, वेटिंग और वैक्सीनेशन रूम बनाया गया है। एडीसी ने सभी रूम का जायजा लिया और जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वैक्सीन को लेकर सभी कर्मी पूरी तरह से तैयार रहें। जिस प्रकार से प्रदेश प्रशासन निर्देश देता है, उसी प्रकार से बसोहली उप जिला में वैक्सीनेशन का काम चलाया जाए। एडीसी ने ओपीडी गाइनी, वार्ड एवं लैब आदि का भी जायजा लिया।

माकड्रिल को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों को जानकारी प्रदान करने के लिए कार्यक्रमों का आयोजन करने के लिए भी कहा गया। जो लोग माकड्रिल में भाग लेंगे, उनके लिए पानी की व्यवस्था भी स्वास्थ्य विभाग करेगा। कोरोना का एक नया पॉजिटिव मिला, 3 स्वस्थ हुए कठुआ : जिले में कोरोना का वीरवार को एक ही नया पॉजिटिव मिला, जबकि 3 संक्रमित स्वस्थ भी हुए। इसके चलते सक्रिय कारोना संक्रमितों की संख्या अब 38 रह गई है। जिले में अब तक कुल 3139 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और कोरोना काल से लेकर अब तक कुल 3226 संक्रमित हुए हैं। वीरवार को जिले में कुल किए गए 4800 लोगों के रैपिड टेस्ट में मात्र एक ही पॉजिटिव पाया गया, जो लखनपुर में किए गए कुल 4635 लोगों के किए टेस्ट में पॉजिटिव मिला। रेलवे स्टेशन पर 99 यात्रियों के किए टेस्ट में सभी निगेटिव पाए गए।

chat bot
आपका साथी