रेल नेटवर्क के पूरी तरह बहाल होते ही कश्मीर के आर्थिक और सामाजिक परिदृश्य में होगा बड़ा बदलाव : दर्शन जारदोश

कश्मीर में पर्यटन बागवानी समेत विभिन्न क्षेत्र इससे पूरी तरह लाभान्वित होंगे। केंद्र सरकार के जनपहुंच कार्यक्रम के तहत कश्मीर के दौरे पर आयी केंद्रीय रेल राज्यमंत्री दर्शना जारदोश ने आज श्रीनगर-बनिहाल रेलवे सेक्शन का भी दौरा किया।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sat, 02 Oct 2021 08:51 PM (IST) Updated:Sat, 02 Oct 2021 08:51 PM (IST)
रेल नेटवर्क के पूरी तरह बहाल होते ही कश्मीर के आर्थिक और सामाजिक परिदृश्य में होगा बड़ा बदलाव : दर्शन जारदोश
रेलवे मंत्रालय देश के हर हिस्से में अपने नेटवर्क के विस्तार के जरिये विकास को गति देने को संकल्पबद्ध है।

श्रीनगर, राज्य ब्यूराे : केंद्रीय रेल राज्यमंत्री दर्शना जारदोश ने शनिवार को बनिहाल-कटरा रेलवे सेक्शन का निर्माण कार्य जल्द पूरा किए जाने का यकीन दिलाते हुए कहा कि रेल वेटवर्क के पूरी तरह बहाल होते ही कश्मीर के आर्थिक-सामाजिक परिदृश्य में बड़ा बदलाव नजर आएगा। कश्मीर की अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ेगी। कश्मीर में पर्यटन, बागवानी समेत विभिन्न क्षेत्र इससे पूरी तरह लाभान्वित होंगे। केंद्र सरकार के जनपहुंच कार्यक्रम के तहत कश्मीर के दौरे पर आयी केंद्रीय रेल राज्यमंत्री दर्शना जारदोश ने आज श्रीनगर-बनिहाल रेलवे सेक्शन का भी दौरा किया।

श्रीनगर रेलवे स्टेशन पर पत्रकारो से बातचीत में उन्होंने कहा कि उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंग परियोजना स्वतंत्र भारत की सबसे महत्वपूर्ण और बड़ी रेल परियोजना है। रेलवे प्रशासन इसे निर्धारित समय में पूरा करने के लिए अपने सभी संसाधनों के साथ जुटा हुआ है। उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्र से यह रेलवे लाइन गुजर रही है, भौगोलिक परिस्थितियों के आधार पर वह बहुत ही दुर्गम और कठित है। उन्होंने कहा कि रेलवे मंत्रालय देश के हर हिस्से में अपने नेटवर्क के विस्तार के जरिये विकास को गति देने के लिए संकल्पबद्ध है।

आत्मनिर्भर भारत की जब हम बात करते हैं तो उसमें रेलवे की अहम भूमिका है। कश्मीर से कन्याकुमारी तक जल्द ही रेल चलेगी। कश्मीर का विकास केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में एक है। रेलवे आम लोगों को जहां आवागमन का एक सस्ता अौर सुगम साधन उपलब्ध कराती है वहीं यह देश के लिए सामरिक दृष्टि से भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। देश की सुरक्षा में रेलवे की अहम भूमिका है। रेलवे के इंजीनियम रेल नेटवर्क को बेहतर बनाने के लिए आम जनता और सुरक्षाबलों की उम्मीदों को पूरा कर सराहणीय काम कर रहे हैं।

श्रीनगर से बनिहाल तक ट्रेने से की यात्रा 

रेलवे राज्यमंत्री ने श्रीनगर से बनिहाल रेलवे स्टेशन तक ट्रेन से ही यात्रा की। उन्होेंने बनिहाल-काजीगुंड के बीच निर्मित रेलवे सुरंग के अलावा टी-80 सुरंग के नियंत्रण कक्ष का भी जायजा लिया। बनिहाल-काजीगुंड के बीच वाहनों के आवागमन के लिए बनाई गई नयी सुरंग नवयुग सड़क सुरंग का भी जायजा लिया और राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकरण केअधिकारियों संग संबधित मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। बनिहाल से श्रीनगर लौटते हुए वह काजीगुंड रेलवे स्टेशन पर भी कुछ देर ठहरी। उन्होंने श्रीनगर रेलवे स्टेशन पर रेलवे प्रशासन द्वारा आयोजित स्वच्छता जागरुकता कार्यक्रम मेें भी भाग लिया।

chat bot
आपका साथी