जम्मू कश्मीर में ऑक्सीजन की कमी नहीं, कोविड पीड़ितों के लिए अस्पतालों में पर्याप्त बंदोबस्त

उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रमुख सचिव राजन ठाकुर का कहना है कि सरकार जम्मू-कश्मीर में कोरोना की चुनौती से निपटने के कदम उठा रही है। शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल सांइसेस सौरा में ऑक्सीजन सिलेंडर ऑक्सीजन कंसनटरेटर की स्थिति की समीक्षा करते हुए उन्होंने यह बात कही।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 03:57 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 03:58 PM (IST)
जम्मू कश्मीर में ऑक्सीजन की कमी नहीं, कोविड पीड़ितों के लिए अस्पतालों में पर्याप्त बंदोबस्त
हर कोविड 19 से पीड़ित हैं, उनके लिए पर्याप्त संख्या में बिस्तर भी उपलब्ध हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो। उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रमुख सचिव राजन ठाकुर का कहना है कि सरकार जम्मू-कश्मीर में कोरोना की चुनौती से निपटने के कदम उठा रही है। शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल सांइसेस सौरा में ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन कंसनटरेटर की स्थिति की समीक्षा करते हुए उन्होंने यह बात कही। उन्होंने कहा कि इस संस्थान में न सिर्फ पर्यापत मात्रा में ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध हैं बल्कि बिस्तरों की भी कोई कमी नहीं है।

उन्होंने कहा कि फिलहाल ऑक्सीजन की कोई भी कमी नहीं है। जो भी को अभी यहां हर कोविड 19 से पीड़ित हैं, उनके लिए पर्याप्त संख्या में बिस्तर भी उपलब्ध हैं। भविष्य में मांग बढ़ने और इमरजेंसी के दौरान भी स्थिति से निपटने के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन ने यह फैसला किया है कि मेडिकल के अलावा अन्य जिन लोगों को भी ऑक्सीजन की जरूरत है, उसे फिलहाल रोक कर मेडिकल इस्तेमाल के लिए ही सप्लाई किया जाए। उन्होंने लोगों से भी कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए एसओपी का पालन करने को कहा। सभी से मास्क पहनने और शारीरिक दूरी को बनाए रखने को कहा।

इस दौरान उन्होंने आइसीयू, न्यूरो सर्जिकल यूनिट, इंटेंसिव काडियक केयर यूनिट सहित कई वाडों का भी निरीक्षण किया। स्किम्स के डायरेक्टर डा. एजी अहंगार ने कहा कि इस संस्थान में कोरोना के मरीजों के लिए 260 बिस्तर आरक्षित किए गए हैं। अभी 156 बिस्तरों में मरीज भर्ती हैं। हर घंटे 3.93 लाख लीटर आक्सीजन का इस्तेमाल हो रहा है। अभी अतिरिक्त 1.5 लाख लीटर प्रति घंटा ऑक्सीजन की जरूरत है।  

chat bot
आपका साथी