जम्मू यूनिवर्सिटी में पीजी के लिए इस बार फिर एंट्रेंस टेस्ट नहीं होना तय, यह है इसकी वजह

जम्मू यूनिवर्सिटी के पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सों में दाखिला के लिए इस बार भी एंट्रेंस टेस्ट नहीं होना तय है। जम्मू यूनिवर्सिटी के 40 से अधिक पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सों में दाखिले के लिए पिछले साल कोरोना से उपजे हालात के कारण एंट्रेंस टेस्ट नहीं हो पाया था।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 07:19 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 07:19 PM (IST)
जम्मू यूनिवर्सिटी में पीजी के लिए इस बार फिर एंट्रेंस टेस्ट नहीं होना तय, यह है इसकी वजह
वर्ष 2020 का जुलाई अगस्त का अकादमिक सत्र साल 2021 जनवरी फरवरी में शुरू हुआ है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । जम्मू यूनिवर्सिटी के पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सों में दाखिला के लिए इस बार भी एंट्रेंस टेस्ट नहीं होना तय है। जम्मू यूनिवर्सिटी के 40 से अधिक पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सों में दाखिले के लिए पिछले साल कोरोना से उपजे हालात के कारण एंट्रेंस टेस्ट नहीं हो पाया था। अकादमिक सत्र आठ महीने देरी से शुरु हुआ था।

वर्ष 2020 का जुलाई अगस्त का अकादमिक सत्र साल 2021 जनवरी फरवरी में शुरू हुआ है। इस बार कोरोना की दूसरी लहर चल रही है और जम्मू कश्मीर में इस समय कोरोना कर्फ्यू लागू है। शिक्षण संस्थानों को 31 मई 2021 तक बंद रखने के आदेश जारी किए गए है। जिस तरह से हालातहै उससे यह तय माना जा रहा है कि शिक्षण संस्थान अगले दो तीन महीने तक खुलने वाले नहीं हैं। ऐसे में जम्मू यूनिवर्सिटी के लिए पिछले साल की तरफ एंट्रेंस टेस्ट करवाना संभव नहीं होगा। ऐसे में अंडर ग्रेजुएट की डिग्री के अंकों के आधार पर ही दाखिले होंगे।

इसके लिए यूनिवर्सिटी ने फिलहाल फैसला नहीं किया है। यूनिवर्सिटी प्रबंधन स्थिति पर नजर रखे हुए है। सारे हालात पर चर्चा करके और यूजीसी के दिशा निर्देशों को मद्देनजर रखकर ही कोई फैसला किया जाएगा। जम्मू यूनिवर्सिटी का अकादमिक सत्र गड़बड़ा चुका है। सारी गतिविधियां प्रभावित हो गई है। अब यूनिवर्सिटी ने डिग्री कालेजों से अपने अपने स्तर पर आन लाइन परीक्षाएं लेेने के लिए कह दिया है ताकि समय बर्बाद न हाे।

अकादमिक मामलों के डीन प्रो. नरेश पाधा का कहना है कि इसमें कोई शक नहीं है कि कोरोना ने पढ़ाई को बहुत हद तक प्रभावित किया है मगर विद्यार्थियों की सुरक्षा का ख्याल रखना यूनिवर्सिटी और सरकार की प्राथमिकता है। एंट्रेंस टेस्ट को लेकर फिलहाल कोई फैसला नहीं किया गया है। यूनिवर्सिटी इस समय में उचित समय पर फैसला करेगा। वहीं पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सों के दाखिले से पहले अंडर ग्रेजुएट के छठे सेमेस्टर की परीक्षा होनी और परिणाम निकलना जरूरी है। कोरोना से हालात के कारण इस बार सारी परीक्षाएं आनलाइन ली जा रही है, मगर अंडर ग्रेजुएट के छठे सेमेस्टर की परीक्षा को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है। 

chat bot
आपका साथी