Research Study : एकता और निष्ठा भाव के धनी हैं जम्मू के युवा

स्कूल शिक्षा विभाग जम्मू के काउंसलिंग सैल के हेड रमेश कुमार ने जम्मू विश्वविद्यालय के साइकाॅलोजी विभाग की अध्यक्ष प्रो. आरती बख्शी की देखरेख में रिसर्च की है। उन्होंने जम्मू जिला के डिग्री कालेजों के विद्यार्थियों पर अध्ययन किया।रिसर्च में यह पाया गया कि लड़कों में आत्मनियंत्रण कम है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 06:43 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 07:17 PM (IST)
Research Study : एकता और निष्ठा भाव के धनी हैं जम्मू के युवा
जम्मू के युवाओं की चारित्रिक विशेषताओं में एकता, दयाभाव, निष्ठा और स्पष्टता है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्मू के युवाओं की चारित्रिक विशेषताओं में एकता, दयाभाव, निष्ठा और स्पष्टता है। यह आकलन डा. रमेश कुमार की रिसर्च स्टडी का है। स्कूल शिक्षा विभाग जम्मू के काउंसलिंग सैल के हेड रमेश कुमार ने जम्मू विश्वविद्यालय के साइकाॅलोजी विभाग की अध्यक्ष प्रो. आरती बख्शी की देखरेख में रिसर्च की है। उन्होंने जम्मू जिला के डिग्री कालेजों के विद्यार्थियों पर अध्ययन किया। रिसर्च में यह पाया गया कि लड़कों में सामुदायिक शक्ति है, मगर आत्मनियंत्रण कम है।

लड़कों में लड़कियों के मुकाबले दिलेरी, दृढ़ता, जीवन शक्ति अधिक है, जबकि लड़कियों में लड़कों के मुकाबले में प्रेम व दयाभाव अधिक है। चरित्र शक्ति उम्मीद, माफ करना, दृढ़ता, आभार ऐसे पहलु जो कालेज विद्यार्थियों के सकारात्मक मानसिक स्वास्थ्य में सहयोग देते हैं। रिसर्च स्टडी का विषय था- कालेज विद्यार्थियों में चरित्र क्षमता, सकारात्मक मानसिक स्वास्थ्य, लचीलापन। स्टडी में पाया गया कि कालेजों के 39.2 फीसद युवाओं की सेहत अच्छी है। वहीं 6.8 फीसद सुस्त हैं, जिनका स्वास्थ्य पूरी तरह से ठीक नहीं हैं।

उधर 54 फीसद सामान्य रूप से मानसिक रूप से स्वस्थ हैं। मनोरोग विशेषज्ञों ने पाया है कि साल 2021 का मूड युवाओं में सुस्ती वाला रहा है। अगर सुस्त युवाओं की देखभाल नहीं की गई तो ऐसे युवा मानसिक रोग का शिकार हो सकते हैं। वर्ल्ड हैपीनेस इंडैक्स 2021 में भारत का प्रदर्शन कमजोर रहा है। इसलिए शोधकर्ताओं ने कहा कि युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता पर लेना चाहिए। रिसर्च स्टडी वेल्यू इन एक्शन इंस्टीट्यूट आफ करेक्टर ओहिया, अमेरिका के सहयोग से की गई। रिसर्च स्टडी से अभिभावकों, अध्यापकों, स्वास्थ्य कर्मियों को मदद मिलेगी। युवाओं के बेहतर स्वास्थ्य से खुशहाली आएगी।

chat bot
आपका साथी