Kargil Vijay Diwas 2021 : जम्मू से सियाचिन तक दिखा कारगिल विजय दिवस का जोश

केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली सेना की उत्तरी कमान के साथ जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा सुनिश्चित करने वाली पश्चिमी कमान ने भी अपने शहीदों को याद किया। उनकी वीरगाथा को दोहराया।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 09:41 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 09:41 PM (IST)
Kargil Vijay Diwas 2021 : जम्मू से सियाचिन तक दिखा कारगिल विजय दिवस का जोश
जम्मू से लेकर सियाचिन तक सेना के युद्ध स्मारकों पर अपने शहीदों को श्रद्धांजलि देने का जोश दिखा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : कारगिल विजय दिवस पर जम्मू से लेकर सियाचिन तक सेना के युद्ध स्मारकों पर अपने शहीदों को श्रद्धांजलि देने का जोश दिखा। केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली सेना की उत्तरी कमान के साथ जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा सुनिश्चित करने वाली पश्चिमी कमान ने भी अपने शहीदों को याद किया। उनकी वीरगाथा को दोहराया।

उत्तरी कमान मुख्यालय के उधमपुर के ध्रुव वार मेमोरियल के साथ सेना की सोलह कोर के नगरोटा, पंद्रह कोर के श्रीनगर स्थित बादामी बाग छावनी व चौदह कोर मुख्यालय लेह में हुए कार्यक्रमों में सेना के अधिकारियों के साथ कई पूर्व सैन्य अधिकारियों ने भी कारगिल शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल वाइके जोशी के साथ तीन कोर कमांडर कारगिल शहीदों को सलामी देने के लिए सोमवार को द्रास में मौजूद थे। ऐसे में कार्यक्रमों का आयोजन चीफ आफ स्टाफ रैंक के अधिकारियों की देखरेख में हुआ।

जम्मू कश्मीर के साथ लद्दाख में भी कारगिल विजय दिवस को जोश के साथ मनाया। सेना की चौदह कोर की सियाचिन ब्रिगेड ने सियाचिन वार मेमाेरियल पर शहीदों को सलामी दी। इसके साथ पूर्वी लद्दाख में सेना के सामने डटी सैन्य फारमेशनों ने भी कारगिल विजय दिवस पर सेना के शहीदों को पुष्प चक्र अर्पित किए।

वहीं जम्मू शहर की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली सेना की पश्चिमी कमान की टाइगर डिवीजन ने भी कारगिल शहीदों को श्रद्धांजलि दी। सतवारी स्थित टाइगर वार मेमोरियल में जीओसी मेजर जनरल नीरज गोसाइं ने शहीदों को पुष्प चक्र अपिर्त किए। इस मौके पर शहीद अशोक चक्र विजेता मेजर मोहित शर्मा की पत्नी लेफ्टिनेंट कर्नल रिशमा सरीन ने भी शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इसी बीच कारगिल युद्ध् में हिस्सा ले चुकी टाइगर डिवीजन की एक पलटन के कमान अधिकारी व सुबेदार मेजर ने भी शहीदों को सलामी दी। इस पलटन को कारगिल बेटल आनर मिला था।

कारगिल शहीदों के घर पहुंचे एनसीसी कैडेट : कारगिल युद्ध में शहीद हुए सैन्यकर्मियों के परिवारों का हौंसला बढ़ाने के लिए सोमवार को एनसीसी कैडेट शहीदों के घर पहुंचे। भारी बारिश के बाद भी उत्साह के साथ एनसीसी कैडेटों ने 22वें कारगिल विजय दिवस पर जम्मू, सांबा, कठुआ, राजौरी, पुंछ, मेंढर व लेह में 28 कारगिल शहीदों के घरों में जाकर उन्हें विश्वास दिलाया कि देश हमेश शहीदों के परिवारों का आभारी रहेगा।

शहीदों के सम्मान मे इस कार्यक्रम का आयोजन करने वाले जम्मू कश्मीर, लद्दाख एनसीसी निदेशालय के अतिरिक्त महानिदेशक मेजर जनरल रंजन महाजन ने वीडियो काल से कारगिल शहीदों के परिजनों से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने विश्वास दिलाया कि शहीदों के परिवारों का देश आभारी है। उन्हें हर संभव सहयोग दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी