Jammu : विवेकानंद चौक स्थित शिव मंदिर में हनुमान चालीसा का पाठ शुरू

हनुमान की मूर्ति स्थापना के बाद अब यहां हनुमान चालीसा पाठ शुरू किया गया है। श्रद्धालुओं को उत्साह भी देखते ही बन रहा है। बुधवार को स्थानीय कॉरपोरेटर रितु चौधरी और एसडीपीओ शरद कालू ने इस पाठ का शुभारंभ किया।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 07:43 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 07:48 PM (IST)
Jammu : विवेकानंद चौक स्थित शिव मंदिर में हनुमान चालीसा का पाठ शुरू
कॉरपोरेटर रितु चौधरी व एसडीपीओ शरद कालू ने विवेकानंद चौक स्थित शिव मंदिर में हनुमान चालीसा पाठ का शुभारंभ कराया

जम्मू, जागरण संवाददाता : अतिक्रमणकारियों से मंदिर की भूमि को खाली करवाने के बाद विवेकानंद चौक स्थित शिवर मंदिर में अब विभिन्न धार्मिक गतिविधियां तेज कर दी गई हैं। हनुमान की मूर्ति स्थापना के बाद अब यहां हनुमान चालीसा पाठ शुरू किया गया है। श्रद्धालुओं को उत्साह भी देखते ही बन रहा है। बुधवार को स्थानीय कॉरपोरेटर रितु चौधरी और एसडीपीओ शरद कालू ने इस पाठ का शुभारंभ किया।

महादेव युवा मंडली बाबा पुनिया पुरी समाधि शिव मंदिर ट्रस्ट द्वारा इस पाठ का आयोजन करवाया गया। हनुमान चालीसा पाठ और पूजा के बाद अतिथियों ने लंगर का वितरण किया। यहां पत्रकारों को संबोधित करते हुए कॉरपोरेटर रितु चौधरी ने कहा कि मंदिर पर अतिक्रमण किया जा रहा था। वर्षों से यह प्रक्रिया जारी थी। कॉरपोरेटर के बनने के बाद हम इस मसले को प्रशासन से उठाया। श्रद्धालुओं की सुनी गई और नगर निगम ने यहां अवैध अतिक्रमण को हटा दिया। इतना ही नहीं मंदिर कमेटी का भी गठन कर दिया गया।

अब यहां विभिन्न कार्यक्रम भी शुरू करवा दिए गए हैं। इससे लोगों में काफी उत्साह है। भजन-कीर्तन भंडारों में स्थानीय लोग बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं। कुछ दिन पहले हनुमान की मूर्ति स्थापना की गई। उन्होंने कहा कि इस मंदिर के अलावा वार्ड में भी विकास को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया गया है। करीब तीन वर्ष के कार्यकाल में नगर निगम व अन्य विभागों से बहुत से विकास कार्यों को करवाया गया है। वहीं एसडीपीओ शरद कालू ने कहा कि प्रबंधन कमेटी ने पहला ऐसा कार्यक्रम किया है।

उन्होंने कहा कि अब हर मंगलवार को यहां हनुमान चालीसा पाठ करवाने का फैसला लिया गया है। अंत में ट्रस्ट के चेयरमैन ने अतिथियों और श्रद्धालुओं का आभार जताया। उन्होंने कहा कि ट्रस्ट मंदिर के विकास और उत्थान के लिए काम करेगा। शहर के बीचोंबीच विवेकानंद चौक में यह मंदिर दशकों पुराना है।

chat bot
आपका साथी