Covid Vaccination: जम्मू कश्मीर के स्वास्थ्य कर्मियों से रूबरू होंगे प्रधानमंत्री, जीएमसी जम्मू और स्किम्स सौरा से शुरू होगा टीकाकरण

16 जनवरी से टीकाकरण का उद्घाटन उपराज्यपाल मनोज सिन्हा करेंगे जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले कार्यक्रम को सीधे जम्मू-कश्मीर में भी दिखाया जाएगा।प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री वर्चुअल मोड से जम्मू और श्रीनगर के स्वास्थ्य कर्मियों के साथ बातचीत भी कर सकते हैं।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sun, 10 Jan 2021 09:36 AM (IST) Updated:Sun, 10 Jan 2021 09:36 AM (IST)
Covid Vaccination: जम्मू कश्मीर के स्वास्थ्य कर्मियों से रूबरू होंगे प्रधानमंत्री, जीएमसी जम्मू और स्किम्स सौरा से शुरू होगा टीकाकरण
प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री वर्चुअल मोड से जम्मू और श्रीनगर के स्वास्थ्य कर्मियों के साथ बातचीत भी कर सकते हैं।

जम्मू, रोहित जंडियाल : कोरोना वैक्सीन का ब्रेसब्री से इंतजार कर रहे जम्मू-कश्मीर के लोगों की प्रतीक्षा अब खत्म होने जा रही है। 16 जनवरी से टीकाकरण का उद्घाटन उपराज्यपाल मनोज सिन्हा करेंगे, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले कार्यक्रम को सीधे जम्मू-कश्मीर में भी दिखाया जाएगा।प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री वर्चुअल मोड से जम्मू और श्रीनगर के स्वास्थ्य कर्मियों के साथ बातचीत भी कर सकते हैं। इस कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है।बर्फबारी से लदे प्रदेश के दूरदराज क्षेत्रों में वैक्सीन पहुंचाने के लिए वायुसेना की मदद ली जाएगी।

टीकाकरण अभियान के लिए राजकीय मेडिकल कालेज जम्मू और शेर-ए-कश्मीर इंस्टीटयूट आफ मेडिकल सांइसेज सौरा में विशेष प्रबंध होंगे। जीएमसी जम्मू में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, उनके सलाहकार, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के वित्तिय आयुक्त, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की निदेशक सहित कई उच्चाधिकारी मौजूद रहेंगे। इन स्थानों पर मौजूद एक या दो स्वास्थ्य कर्मियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सीधे बातचीत करने की उम्मीद है। इसके अलावा प्रदेश में पच्चीस अन्य जगहों पर भी प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को दिखाया जाएगा और इन सभी स्थानों पर टीकाकरण भी होगा। शनिवार को जीएमसी और सौरा दोनों ही जगहों पर प्रबंध करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारी दिन भर डेरा जमाए रहे।

स्वास्थ्य विभाग के एक उच्चाधिकारी ने बताया कि पहले चरण में जम्मू-कश्मीर में एक लाख स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होगा। हालांकि अभी इसके लिए वैक्सीन नहीं पहुंची है लेकिन अगले सप्ताह के आरंभ में ही वैक्सीन आने की उम्मीद है। पहले चरण में कम से कम दो लाख डोज आने की उम्मीद जाहिर की जा रही है। उन्होंने बताया कि पहले चरण में सिर्फ उप जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और जिला अस्पतालों मं ही टीकाकरण होगा।

ये हैं प्रबंध : जम्मू-कश्मीर में टीकाकरण के लिए 4,639 स्थानों पर टीकाकरण होगा। करीब पंद्रह हजार प्रशिक्षित 5,174 कर्मचारियों की टीकाकरण के लिए सेवाएं ली जाएंगी। इनमें डाक्टर, नर्सिंस, फार्मासिस्ट, पैरामेडिकल स्टाफ और इंटरनशिप कर रहे डाक्टर शामिल हैं। टीकाकरण के लिए कोविड वैक्सीन इंटैलीजेंस नेटवर्क सिस्टम का सहारा लिया जाएगा। टीकाकरण के लिए 987 आइस लाइन रेफ्रिजरेटर, 795 डीप फ्रिजर, 11 सोलर रेफ्रिजरेटर लगाए गए हैं। टीकाकरण के बाद कोई विपरीत प्रभाव की आंशका को देखते हुए राज्य और जिला स्तरीय कमेटियों का गठन किया गया है। अस्पतालों में विशेष प्रबंध किए गए हैं।

पल्स पोलियो अभियान स्थगित : कोविड 19 वैक्सीन के टीकाकरण अभियान को देखते हुए 17 जनवरी से शुरू हो रहे पल्स पोलियो अभियान को स्थगित कर दिया गया है। हालांकि अधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के उच्चाधिकारियों को इसकी जानकारी मिल गई है और सभी को पोलियो अभियान स्थगित करने की जानकारी दे दी गई है। अभियान आगे कब चलाया जाएगा, इसके बारे में अभी कोई भी दिशा निर्देश जारी नहीं हुए हैं। एक अधिकारी ने बताया कि दोनों अभियान साथ में चलाना आसान नहीं था। ऐसे में पल्स पोलियो अभियान को कुछ देर के लिए स्थगित करना सही कदम है। उन्होंने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के लिए वैक्सीन पहुंच गई थी। इसके लिए तैयारियां भी चल रही थीं। अधिकांश जगहों पर वैक्सीन भी भेज दी गई थी।

chat bot
आपका साथी