आठ दलों के 14 नेताओं से वार्ता में तय होगा जम्मू-कश्मीर का सियासी भविष्य, पीएम मोदी की अध्यक्षता में 24 जून को होगी बैठक

केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर में राजनीतिक प्रक्रिया तेज करते हुए विधानसभा चुनाव की जमीन तैयार करने के लिए प्रदेश के चार पूर्व मुख्यमंत्रियों और चार पूर्व उपमुख्यमंत्रियों समेत आठ दलों के 14 वरिष्ठ नेताओं को बातचीत का न्योता भेजकर दिल्ली बुलाया है।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 07:49 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 07:49 AM (IST)
आठ दलों के 14 नेताओं से वार्ता में तय होगा जम्मू-कश्मीर का सियासी भविष्य, पीएम मोदी की अध्यक्षता में 24 जून को होगी बैठक
किसी भी दल को बैठक का एजेंडा नहीं बताया गया है।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर में राजनीतिक प्रक्रिया तेज करते हुए विधानसभा चुनाव की जमीन तैयार करने के लिए प्रदेश के चार पूर्व मुख्यमंत्रियों और चार पूर्व उपमुख्यमंत्रियों समेत आठ दलों के 14 वरिष्ठ नेताओं को बातचीत का न्योता भेजकर दिल्ली बुलाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में यह बैठक 24 जून को गुरुवार दोपहर तीन बजे पीएम निवास पर होगी। किसी भी दल को बैठक का एजेंडा नहीं बताया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि बात जम्मू कश्मीर के मुद्दों पर ही होगी।

बैठक में शामिल होने से पहले नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष डा. फारूक अब्दुल्ला और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती के अलावा जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी के चेयरमैन सैयद अल्ताफ बुखारी अपने पार्टी नेताओं के साथ विचार-विमर्श करेंगे। पीपुल्स एलांयस फार गुपकार डिक्लेरेशन (पीएजीडी) की भी एक बैठक होगी।

पांच अगस्त 2019 के बाद पहली बार केंद्र सरकार जम्मू कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 का विरोध करते रहे दलों के साथ अधिकारिक स्तर पर कोई बातचीत करने जा रही है। माहौल बनाने की पहल करते हुए प्रदेश प्रशासन ने पीडीपी के वरिष्ठ नेता और जम्मू कश्मीर विधानसभा के पूर्व डिप्टी स्पीकर सरताज मदनी को छह माह बाद जेल से रिहा कर दिया है। मदनी पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती के मामा हैं। उन्हेंं 21 दिसंबर 2020 का एहतियातन गिरफ्तार किया गया था। पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती को शुक्रवार रात ही फोन पर न्योता मिल गया था, लेकिन अन्य नेताओं से शनिवार दोपहर बाद केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर होने वाली बैठक के लिए फोन पर संपर्क किया।

पार्टी नेताओं से चर्चा करेंगे फारूक अब्दुल्ला :

नेकां उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा कि फोन पर बात हुई है। पार्टी अध्यक्ष डा. फारूक अब्दुल्ला इसके लिए सभी वरिष्ठ नेताओं से विचार विमर्श के बाद ही बैठक में शामिल होने पर फैसला लेते हुए अपना एजेंडा स्पष्ट करेंगे। डा. फारूक ने कहा कि हम जम्मू कश्मीर के अवाम की बेहतरी के लिए किसी से भी बातचीत के लिए तैयार हैं। हम पीएजीडी के घटकों के साथ भी इस मुद्दे पर विचार करेंगे।

महबूबा आज बैठक कर लेंगी फैसला :

पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा कि बैठक का एजेंडा नहीं बताया गया है। रविवार को पार्टी की राजनीतिक सलाहकार समिति की बैठक में वार्ता में भाग लेने या न लेने पर अंतिम फैसला होगा। इसी में हम अपना एजेंडा तय करेंगे। हमने समान विचारधारा वाले कई दलों के साथ मिलकर पीएजीडी बनाया है। यह गठजोड़ पांच अगस्त 2019 से पूर्व की संवैधानिक स्थिति की बहाली की मांग करता है। पीएजीडी के एजेंडे को भी पीडीपी ध्यान रखेगी।

कांग्रेस नेता ने आलाकमान को किया सूचित :

कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष जीए मीर ने कहा कि शाम छह बजे ही केंद्रीय गृह सचिव का फोन आया है। हमने आलाकमान को इसके बारे में सूचित कर दिया है। सोमवार या मंगलवार को हमारी एक बैठक होगी, उसके बाद हम प्रस्तावित बैठक के बारे में स्थिति स्पष्ट करेंगे। हम बातचीत के पक्षधर रहे हैं। यह देर से लिया गया एक सही कदम है।

जम्मू कश्मीर के हालात पर ही बात करेगी माकपा:

माकपा नेता और पीएजीडी के प्रमुख मोहम्मद यूसुफ तारीगामी ने कहा कि मुझे फोन पर निमंत्रण मिला है। मैं पीएजीडी के सहयोगियों से चर्चा करूंगा। हमें बातचीत में हिस्सा लेना चाहिए। वहीं, जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी के चेयरमैन सैयद अल्ताफ बुखारी ने कहा कि एजेंडा नहीं बताया गया है, लेकिन बात तो जम्मू कश्मीर पर ही होगी। हम रविवार को अपना एजेंडा तय करेंगे। हम जम्मू कश्मीर के लिए पूर्ण राज्य, जल्द विधानसभा के गठन जैसे मुद्दों पर बात करेंगे।

भाजपा नेताओं ने कहा-हम बैठक में शामिल होंगे:

पूर्व उपमुख्यमंत्री और प्रदेश भाजपा के वरिष्ठ नेता डा. निर्मल सिंह ने कहा कि न्योता मिला है, एजेंडा के बारे में ज्यादा नहीं बताया है। पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष रविंद्र रैना और पूर्व उपमुख्यमंत्री कविंद्र गुप्ता को भी बुलाया गया है। हम बैठक में शामिल होंगे।

बेग बोले-बैठक कर सार्वजनिक करेंगे एजेंडा:

पीपुल्स कांफ्रेंस का हिस्सा बन चुके पूर्व उपमुख्यमंत्री मुजफ्फर हुसैन बेग ने कहा कि हमारी पार्टी की बैठक होगी, उसमें हम इसे लेकर अपना एजेंडा सार्वजनिक करेंगे।

करानी होगी कोविड जांच :

एक नेता ने बताया कि सभी को रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पालीमरेस चेन रिएक्शन (आरटीपीसीआर) व रैपिड एंटीजन टेस्ट करवाने के लिए कहा गया है। बैठक में कोविड-19 प्रोटोकाल का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

गृह मंत्री, डोभाल और मनोज सिन्हा की बैठक के बाद बनी रूपरेखा:

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की गत शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ एक बैठक हुई। इसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी मौजूद रहे। कहा जा रहा है कि इसी के बाद जम्मू कश्मीर में हालात को पूरी तरह सामान्य बनाने, राजनीतिक प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए विधानसभा चुनाव की जमीन तैयार करने के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाए जाने का फैसला हुआ। 

इन्हें मिला न्योता :

-नेकां अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री डा. फारूक अब्दुल्ला

-कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद

-नेकां उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला

-पीडीपी अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती

-पीपुल्स कांफ्रेंस के नेता व पूर्व उपमुख्यमंत्री मुजफ्फर हुसैन बेग

-कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व उपमुख्यमंत्री ताराचंद

-भाजपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व उपमुख्यमंत्री डा. निर्मल सिंह

-भाजपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व उपमुख्यमंत्री कविंद्र गुप्ता

-भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष रविंद्र रैना

-प्रदेश कांगे्रस प्रमुख जीए मीर

-जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी के चेयरमैन सैयद अल्ताफ बुखारी

-पीपुल्स कांफ्रेंस के चेयरमैन सज्जाद गनी लोन

-पैंथर्स पार्टी के संरक्षक व चेयरमैन प्रो. भीम सिंह

-माकपा नेता व पीएजीडी के संयोजक मोहम्मद यूसुफ तारीगामी

chat bot
आपका साथी