Jammu: खिलौना पिस्तौल से निशानेबाजी के जुनून ने बना दिया हवलदार रविंद्र सिंह को शूटिंग का चैंपियन

25 वर्ष के रविंदर सिंह अब तक शूटिंग के कई राष्ट्रीय स्तर के मुकाबलों में मेडल जीत चुके हैं। इस माह 27 नवंबर को दिल्ली में संपन्न हुई 64वीं राष्ट्रीय शूटिंग प्रतियोगिता में 50 मीटर एकल मुकाबले में रविंद्र सिंह ने सिल्वर मेडल जीता।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 08:20 AM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 08:20 AM (IST)
Jammu: खिलौना पिस्तौल से निशानेबाजी के जुनून ने बना दिया हवलदार रविंद्र सिंह को शूटिंग का चैंपियन
बचपन के इसी जुनून ने रविंद्र सिंह को शूटिंग का चैंपियन बना दिया है।

बिश्नाह, सतीश शर्मा। एक कहावत है कि होनहार बिरवान के होत चीकने पात। यह कहावत जम्मू जिले की बिश्नाह तहसील के हरसा दब्बड़ गांव के रहने वाले रविंद्र सिंह पर पूरी तरह फिट बैठती है। रविंद्र सिंह को बचपन से ही खिलौना पिस्तौल से निशाना लगाने का शौक था। धीरे-धीरे उसका यह शौक जुनून में बदल गया। वह अपने गांव में आम के पेड़ पर लगे फल, जानवरों, चिडिय़ों आदि पर निशाने लगाते था। गांव में लगने वाले मेले में वह गुब्बारे फोड़ने में हमेशा अव्वल आता था। खिलौना पिस्तौल कभी टूट गई तो वह पापा से नई खरीदने की जिद करता। इस बीच रविंद्र पत्थर से निशाने लगाने लगता। पिता कालूराम को पता था कि उनके बेटे में निशानेबाजी का जुनून है, लेकिन यह नहीं पता था कि एक दिन वह इसमें देश-दुनिया में नाम कमाने वाला है। बचपन के इसी जुनून ने रविंद्र सिंह को शूटिंग का चैंपियन बना दिया है।

25 वर्ष के रविंदर सिंह अब तक शूटिंग के कई राष्ट्रीय स्तर के मुकाबलों में मेडल जीत चुके हैं। इस माह 27 नवंबर को दिल्ली में संपन्न हुई 64वीं राष्ट्रीय शूटिंग प्रतियोगिता में 50 मीटर एकल मुकाबले में रविंद्र सिंह ने सिल्वर मेडल जीता, जबकि 10 मीटर एकल मुकाबले में 13वीं पोजीशन हासिल की। टीम मुकाबले में गोल्ड मेडल मिला। इसकी खबर जैसे ही उनके गांव में पहुंची पूरा गांव खुशी से झूम उठा। हरसा दब्बड़ के पूर्व सरपंच अजीत सिंह चारक के साथ गांव में जश्न मनाया गया। दिल्ली में मार्च 2021 में हुए शूटिंग के वल्र्ड कप में वे कोरोना के चलते नहीं भाग ले पाए थे। अब वे इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन (आइएसएसएफ) की तरफ से फरवरी 2022 में इंडोनेशिया में होने वाले बिशप कप शूटिंग की तैयारी कर रहे हैं। रविंद्र ने कहा कि वे इसमें गोल्ड हासिल करने के लिए पूरी मेहनत कर रहे हैं।

सेना ने पहचाना हुनर, प्रशिक्षण देकर बनाया अचूक निशानेबाज

सेना में हवलदार रविंद्र सिंह के पिता कालूराम ने बताया कि हरसा दब्बड़ एक छोटा सा गांव है। जब रविंद्र छोटा था तो गांव बहुत पिछड़ा था। परिवार में बहुत गरीबी थी। ऐसे में कोई सपने में भी नहीं सोच सकता था कि इस पिछड़े गांव के एक बेहद गरीब परिवार का कोई लड़का शूटिंग में देश का नाम रोशन करेगा। उन्होंने कहा कि यह तो उनके बेटे का जुनून था कि उसने अपने दम पर यह मुकाम हासिल किया। कालूराम ने कहा कि यदि रविंद्र सेना में नहीं जाता तो वह गांव की गलियों में ही खो जाता। मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में महू छावनी ने उसकी किस्मत बदल दी। यहां उसने शूटिंग के लिए प्रशिक्षण हासिल किया, जिसने उसने शूटिंग का चैंपियन बना दिया।

देश के चौथे नंबर के सर्वश्रेष्ठ निशानेबाज बन गए हैं रविंद्र सिंह

रविंद्र सिंह वर्ष 2014 में 18 वर्ष की उम्र में सेना की वन जैक राइफल में भर्ती हुए। निशानेबाजी में अच्छे प्रदर्शन के चलते सेना ने उनको जुलाई 2015 में शूटिंग का प्रशिक्षण हासिल करने के लिए महू छावनी में स्थित आर्मी माक्समैनशिप यूनिट में भेजा। यहां से मिले प्रशिक्षण ने उनको नेशनल और इंटरनेशनल स्तर पर भाग लेने का मौका दिया। रविंदर ने वर्ष 2017 के सितंबर माह में मुंबई में हुई आल इंडिया जीवी महावलंकर प्री नेशनल शूटिंग प्रतियोगिता में गोल्ड हासिल किया था। यह उनकी पहली प्रतियोगिता थी। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। अब तक वे शूटिंग की विभिन्न राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में छह गोल्ड और चार सिल्वर पदक हासिल कर चुके हैं। वर्ष 2019 से अब तक वे आल इंडिया शूटिंग रैंकिंग में चौथे स्थान पर बने हुए हैं। पहले स्थान पर उत्तर प्रदेश के सौरभ चौधरी, जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर हरियाणा के अभिषेक वर्मा और सर्वजोत सिंह हैं।

राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में मनवाया लोहा

वर्ष प्रतियोगिता उपलब्धि सितंबर 2017 आल इंडिया जीवी महावलंकर प्री नेशनल शूटिंग, मुंबई ---गोल्ड (एकल) दिसंबर 2017 नेशनल शूटिंग प्रतियोगता, केरल -----36 पोजीशन जून 2018 कुमार सुरेंद्र शूटिंग चैंपियनशिप, दिल्ली -----(टीम)गोल्ड दिसंबर 2018 नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप केरल----18वीं पोजीशन जून 2019 कुमार सुरेंद्र शूटिंग चैंपियनशिप दिल्ली-----गोल्ड (टीम) जुलाई 2019 सरदार सज्जन सिंह शूटिंग चैंपियनशिप, दिल्ली :::सिल्वर (एकल) जनवरी 2020 नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप, भोपाल----18वीं पोजीशन

अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भी बनाए कीर्तिमान

वर्ष देश उपलब्धि फरवरी 2019 नीदरलैंड --दो ब्रांज, एक गोल्ड मार्च 2019---ताइवान ---टीम गोल्ड नवंबर 2019 --- नेपाल --ब्रांज (एकल), गोल्ड (टीम) जून 2019 --ब्राजील ---दूसरी पोजीशन (एकल) नवंबर 2019----कतर--- -- सेकंड पोजीशन वर्ष 2019 मार्च---दिल्ली----26वां स्थान (एकल) 

chat bot
आपका साथी