जम्मू में सोमवार से खुलेंगे बाजार या जारी रहेगा लॉकडाउन, आज होगी स्थिति स्पष्ट!

सोमवार से जम्मू में भी रोटेशन के आधार पर 50 फीसद दुकानें खुलने के साथ अन्य गतिविधियां आरंभ हो जाएगी।

पिछले एक पखवाड़े में जिस तरह से जम्मू में कोरोना के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है और जिस तरह मौतों का आंकड़ा बढ़ रहा है उससे जम्मू के विभिन्न संगठन लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का दबाव बना रहे हैं।

Rahul SharmaSun, 09 May 2021 12:46 PM (IST)

जम्मू, जागरण संवाददाता: कोविड-19 की दूसरी लहर की चेन तोड़ने के लिए प्रशासन की ओर से 29 अप्रैल की शाम से 11 जिलों व 30 अप्रैल से शेष नौ जिलों में लॉकडाउन लगाया गया। जम्मू-कश्मीर के 16 जिलों में गत सोमवार से लॉकडाउन समाप्त हो गया लेकिन जम्मू समेत चार जिलों में इसे पहले वीरवार और उसके बाद अब सोेमवार सुबह सात बजे तक बढ़ा दिया गया है।

गत बुधवार बजे से सांबा जिले में भी लॉकडाउन लागू है। ऐसे में इस समय प्रदेश के पांच जिले लॉकडाउन में है। लॉकडाउन में भी कोविड-19 के केसों के ग्राफ में न स्थिरता नजर आई और न ही कहीं कोई गिरावट। ऐसे में बड़ा सवाल है कि क्या प्रदेश प्रशासन सोमवार से जम्मू-कश्मीर में पंद्रह जिलों की तरह जम्मू समेत पांच जिलों में भी सीमित गतिविधियों की अनुमति देगा या इन जिलों में लॉकडाउन की अवधि आगे बढ़ाई जाएगी।

पूर्व में जारी आदेशानुसार जम्मू, सांबा, श्रीनगर, बडगाम व बारामूला में सोमवार सुबह सात बजे तक लॉकडाउन है। इससे पूर्व जब भी प्रशासन की ओर से लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई गई, करीब 36 घंटे पहले इस संदर्भ में आदेश जारी किया गया। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही थी कि शनिवार शाम को लॉकडाउन बढ़ाने संबंधी आदेश जारी कर दिया जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अब प्रशासन के पास लॉकडाउन पर निर्णय लेने के लिए 24 घंटे से भी कम का समय बचा है। अगर रविवार रात तक प्रशासन की ओर से आदेश जारी नहीं हुआ तो पूर्व में जारी गाइडलाइंस के अनुसार सोमवार से जम्मू में भी रोटेशन के आधार पर 50 फीसद दुकानें खुलने के साथ अन्य गतिविधियां आरंभ हो जाएगी।

लॉकडाउन बढ़ाने की है चौतरफा मांग:  पिछले एक पखवाड़े में जिस तरह से जम्मू में कोरोना के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है और जिस तरह मौतों का आंकड़ा बढ़ रहा है, उससे जम्मू के विभिन्न संगठन लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का दबाव बना रहे हैं। कई व्यापारिक व सामाजिक संगठन लॉकडाउन बढ़ाने की मांग कर रहे हैं क्योंकि उनका मानना है कि अब कोविड-19 चेन को तोड़ने का यहीं एकमात्र रास्ता है।

मौजूदा हालात यह है कि मरीजों के लिए अस्पतालों में बैड की कमी हो गई है और सरकार नई व्यवस्थाओं को अमलीजामा पहनाने में जुटी है। ऐसे में सुविधाओं का विस्तार करने के लिए सरकार को कुछ समय चाहिए। गत दिवस जम्मू संभाग के स्वर्णकारों व सराफा एसोसिएशन ने तो अपने स्तर पर साप्ताहिक लाॅकडाउन की घोषणा भी कर दी। ये सभी दुकानें अब सोमवार से शनिवार तक बंद रहेंगी। इसके अलावा जम्मू की थोक अनाज मंडी वेयर हाउस-नेहरू मार्केट व कनक मंडी 24 अप्रैल से ही वीकेंड लॉकडाउन का पालन कर रही है।

लॉकडाउन में आए नए मामले :

29 अप्रैल :

प्रदेश स्तर पर मामले : 3474 जम्मू जिले में मामले : 489

30 अप्रैल :

प्रदेश स्तर पर मामले : 3532 जम्मू जिले में मामले : 495

पहली मई :

प्रदेश स्तर पर मामले : 3832 जम्मू जिले में मामले : 504

दो मई :

प्रदेश स्तर पर मामले : 3571 जम्मू जिले में मामले : 486

तीन मई :

प्रदेश स्तर पर मामले : 3733 जम्मू जिले में मामले : 584

चार मई :

प्रदेश स्तर पर मामले : 4650 जम्मू जिले में मामले : 598

पांच मई :

प्रदेश स्तर पर मामले : 4716 जम्मू जिले में मामले : 598

छह मई :

प्रदेश स्तर पर मामले : 4926 जम्मू जिले में मामले : 617

सात मई :

प्रदेश स्तर पर मामले : 5443 जम्मू जिले में मामले : 639

आठ मई :

प्रदेश स्तर पर मामले : 4788 जम्मू जिले में मामले : 634 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.