Jammu Kashmir: साइंस कॉलेज में स्मार्ट क्लास रूम ब्लाक का अहम प्रोजेक्ट नहीं हो पाया शुरू, यह है इसकी वजह

साइंस कॉलेज जम्मू कश्मीर का सबसे प्राचीन कॉलेज है जिसे वर्ष 1905 में बनाया गया था। इस समय कॉलेज क्लस्टर यूनिवर्सिटी जम्मू के अधीन है। क्लस्टर यूनिवर्सिटी का प्रशासनिक कार्यालय भी साइंस कॉलेज में ही है। साइंस कॉलेज की इमारत के संरक्षण का कार्य भी अभी लटका हुआ है।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 05:04 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 05:04 PM (IST)
Jammu Kashmir: साइंस कॉलेज में स्मार्ट क्लास रूम ब्लाक का अहम प्रोजेक्ट नहीं हो पाया शुरू, यह है इसकी वजह
कॉलेज में स्मार्ट क्लास रूम के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने 9.93 करोड़ रुपये मंजूर किए है

जम्मू, राज्य ब्यूरो । जम्मू के ऐतिहासिक व प्रतिष्ठित साइंस कॉलेज में स्मार्ट क्लास रूम ब्लाक बनाने का कार्य कोरोना के कारण शुरू नहीं हो पाया है। कॉलेज में स्मार्ट क्लास रूम के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने 9.93 करोड़ रुपये मंजूर किए है मगर कोरोना से उपजे हालात के कारण अभी तक टेंडर नहीं निकल पाया है। कॉलेज में वर्षों पहले बने कमरे काफी खस्ता हाल हो चुके है। उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेज में जी-2 ब्लाक बनाकर स्मार्ट क्लास रूम बनाने के लिए धनराशि को मंजूरी दी है।

कॉलेजों में स्मार्ट क्लास रूम के लिए ई टेंडरिंग करके निमार्ण कार्य शुरु किए जाने थे लेकिन कोरोना ने इस सारी प्रक्रिया पर रोक लगा दी है। विभाग ने निर्धारित लागत में कार्य पूरा करने के लिए कहा है। साथ ही प्रिसिंपल से कहा गया है कि वह नियमित तौर पर प्रोजेक्ट की समीक्षा करे और हर माह इसकी रिपोर्ट विभाग को दे। प्रोजेक्ट के लिए पहले और बाद में फोटो खींच कर विभाग को पहुंचाए जाएं। इस समय जम्मू कश्मीर में 31 मई तक सारे शिक्षण संस्थान बंद हैं। कॉलेजों के अध्यापक अपने घरों से ही ऑनलाइन कक्षाएं ले रहे है।

साइंस कॉलेज जम्मू कश्मीर का सबसे प्राचीन कॉलेज है जिसे वर्ष 1905 में बनाया गया था। इस समय कॉलेज क्लस्टर यूनिवर्सिटी जम्मू के अधीन है। क्लस्टर यूनिवर्सिटी का प्रशासनिक कार्यालय भी साइंस कॉलेज में ही है। साइंस कॉलेज की इमारत के संरक्षण का कार्य भी अभी लटका हुआ है। कमरों की मरम्मत नहीं की गई है। इमारतों में छतों पर झाड़ियां उग आई है। स्मार्ट क्लास रूम बनाने का मकसद विद्यार्थियों को आधुनिक तरीके से शिक्षा देना है। स्मार्ट क्लास रूम के ब्लाक में कमरे बनाए जाएंगे जिनमें सभी कक्षाएं लगा करेगी।

कॉलेज  के प्रिसिंपल प्रो. रविंद्र टिक्कू का कहना है कि साइंस कॉलेज में स्मार्ट क्लास रूम बनाने के प्रोजेक्ट पर कार्य जल्द ही शुरू हो जाएगा। कोरोना की वजह से कॉलेज में विकास कार्य सुचारू नहीं हो पाए है। स्मार्ट क्लास रूम ब्लाक का प्रोजेक्ट काफी अहम हैं। 

chat bot
आपका साथी