कटड़ा का उचित विकास कर श्रद्धालुओं को सुखद अहसास दिलाना लक्ष्य : अभिषेक शर्मा

कटड़ा में जहां रोजाना देशभर से हजारों श्रद्धालु मांवैष्णो देवी के दर्शन के लिए रोज आ रहे हैं परंतु इस ऐतिहासिक कस्बे का उचित विकास नहीं होने से श्रद्धालुओं को कदम-कदम पर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। नगर के मुख्य बाजार और सभी मार्ग की दशा दयनीय है।

Lokesh Chandra MishraSun, 01 Aug 2021 03:26 PM (IST)
कटड़ा के एसडीएम ने कह- कटड़ा के मुख्य बाजार को ऐतिहासिक बाजार बनाना आदि प्राथमिकताएं हैं।

कटड़ा, संवाद सहयोगी: मां वैष्णो देवी का आधार शिविर कटड़ा में जहां रोजाना देशभर से हजारों श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए रोज आ रहे हैं, परंतु इस ऐतिहासिक कस्बे का उचित विकास नहीं होने से श्रद्धालुओं को कदम-कदम पर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। नगर के मुख्य बाजार और सभी प्रमुख मार्ग की दशा दयनीय है। श्रद्धालुओं को आए दिन ऑटो चालकों और अन्य वाहन चालकों की ओर से ओवर चार्जिंग को लेकर दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ रहा है। कटड़ा का उचित विकास हो श्रद्धालुओं को मूलभूत सुविधाएं मिलती रही। इसके लिए क्या योजना है, इस संबंध में दैनिक जागरण के संवाद सहयोगी राकेश शर्मा ने कटड़ा में नवनियुक्त एसडीएम अभिषेक शर्मा से बातचीत की। पेश है बातचीत के कुछ अंश :

प्र. : बतौर एसडीएम आपकी प्राथमिकताएं क्या है?

आधार शिविर कटड़ा का उचित विकास करना श्रद्धालुओं के लिए मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करना कटड़ा के मुख्य बाजार को ऐतिहासिक बाजार बनाना आदि प्राथमिकताएं हैं। ताकि श्रद्धालु वैष्णो देवी यात्रा को लेकर कस्बा कटड़ा से सुखद अनुभव लेकर अपने घर जाएं।

प्र. : कटड़ा पवित्र नगर घोषित है, परंतु कहीं ना कहीं अवैध रूप से नशे का कारोबार यहां फैल रहा है।

कस्बा कटड़ा को पूरी तरह से पवित्र रखने को लेकर पुलिस तथा प्रशासन पूरी सक्रियता से अपने कार्य को जारी रखे हुए है। इसको लेकर काफी हद तक नशे के कारोबारियों पर नकेल कसी जा चुकी है। इस अभियान में और ज्यादा तेजी लाई जाएगी ताकि एक और जहां नशे का अवैध कारोबार पूरी तरह से बंद हो सके तो दूसरी ओर नगर के युवा समाज के प्रति अपना नया जीवन जी सकें।

प्र. : कटड़ा में जगह-जगह ऑटो चालकों और अन्य वाहनों की अवैध पार्किंग लगातार जारी है। यातायात समस्या कैसे सुधारेंगे?

इस पर गहनता से पुलिस और यातायात विभाग से विचार-विमर्श कर चरणबद्ध तरीके से इस समस्या को खत्म किया जाएगा। कटड़ा से अवैध पार्किंग पूरी तरह से खत्म करने का भरपूर प्रयास होगा। ताकि स्थानीय निवासियों और श्रद्धालुओं को आने-जाने में किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

प्र. : आए दिन ऑटो चालकों और अन्य वाहन चालक के ओवरचार्जिंग और दुर्व्यवहार को कैसे ठीक करेंगे?

हालांकि इस समस्या को लेकर लगातार अभियान पुलिस विभाग और यातायात विभाग द्वारा चलाया जा रहा है। काफी हद तक इस पर काबू भी पाया गया है, परंतु इस समस्या को पूरी तरह से खत्म करने के लिए पुलिस, प्रशासन तथा यातायात विभाग मिलकर काम करेगा।

प्र. : हेरिटेज वॉक पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। इससे श्रद्धालुओं को किस तरह से लाभ मिलेगा?

प्रशासन पर्यटन विभाग के साथ मिलकर देशभर से मां वैष्णो देवी के दर्शन को आ रहे श्रद्धालुओं के लिए हेरिटेज वॉक की भावनाओं की तलाश कर रहा है, जिसके तहत कटड़ा और आसपास के क्षेत्रों के ऐतिहासिक स्थलों को चयनित किया जाएगा। वहां पर श्रद्धालुओं को जाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा ताकि इन ऐतिहासिक स्थलों से एक और जहां श्रद्धालु रूबरू हो सकें। दूसरी ओर इन स्थलों को भी प्रसिद्धि मिल सके। स्थानीय लोगों का रोजगार भी बढ़ सके, इस पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है।

प्र. : हेरिटेज वॉक के लिए कौन-कौन से क्षेत्र या फिर मंदिर शामिल होंगे?

इनमें प्रसिद्ध भूमिका मंदिर, देवा माई मंदिर, प्रसिद्ध रघुनाथ मंदिर, प्राचीन दर्शनी ड्योढ़ी, नौ देवियां स्थल, बाबा अगार जीतो स्थल आदि प्रमुख हैं। इसको लेकर पर्यटन विभाग के साथ मिलकर कार्ययोजना बनाई जाएगी।

प्र. : श्रद्धालुओं की वैष्णो देवी यात्रा और ज्यादा रोमांचित बनाने के लिए किस तरह के प्रयास किए जा रहे हैं?

इसको लेकर एक कार्य योजना पर विचार किया जा रहा है, जिसके तहत मां वैष्णो देवी मार्ग पर बसे गांव पुराना दरूड़ के साथ ही हंसाली गांव व कटड़ा के साथ लगते आसपास के अन्य गांवों को इसके साथ जोड़ा जाएगा। कोशिश होगा कि श्रद्धालु मां वैष्णो देवी की यात्रा के बाद कटड़ा के इन रमणीक स्थलों तथा गांवों का दौरा कर वहां पर विश्राम कर सकें।

प्र. : कटड़ा के ऐतिहासिक तथा मुख्य बाजार की दशा कब सुधरेगी?

इस पर तेजी से कार्य जारी है। इसको लेकर कटड़ा के मुख्य बाजार को ऐतिहासिक रूप दिया जाएगा और इस बाजार में सभी तरह की मूलभूत सुविधाएं श्रद्धालुओं के लिए विकसित की जाएंगी। ताकि यह ऐतिहासिक बाजार श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र हो। जल्द ही इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा|

प्र. : केंद्र सरकार द्वारा घोषित प्रसाद परियोजना के तहत इस तरह का विकास कटड़ा में किया जाएगा?

इस परियोजना के तहत पर्यटन विभाग से मिलकर कटड़ा का उचित विकास किया जाएगा, जिसको लेकर कटड़ा के एशिया चौक से लेकर मुख्य बस अड्डा तथा बाणगंगा मार्ग को खूबसूरत बनाया जाएगा ताकि श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी के अनुभूति आधार शिविर कटड़ा से ही पूरी तरह से महसूस हो।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.