Jammu : सात दिसंबर को जारी होगी पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए पहली मेरिट लिस्ट

विश्वविद्यालय के सभी विभागों ने मेरिट लिस्ट जारी करने के लिए तैयारियां कर ली है। विश्वविद्यालय इस संबंध में सोमवार को अधिसूचना जारी करेगा। विश्वविद्यालय की कोशिश है कि दाखिला प्रक्रिया को बीस दिसंबर तक पूरी करके ऑफलाइन कक्षाएं लगाई जाएं।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 05:03 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 05:03 PM (IST)
Jammu : सात दिसंबर को जारी होगी पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए पहली मेरिट लिस्ट
इस बार 2500 सीटों के लिए 9 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने आवेदन किया है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्मू विश्वविद्यालय के चालीस से अधिक पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए पहली मेरिट लिस्ट सात दिसंबर को जारी होगी। विश्वविद्यालय के सभी विभागों ने मेरिट लिस्ट जारी करने के लिए तैयारियां कर ली है। विश्वविद्यालय इस संबंध में सोमवार को अधिसूचना जारी करेगा। विश्वविद्यालय की कोशिश है कि दाखिला प्रक्रिया को बीस दिसंबर तक पूरी करके ऑफलाइन कक्षाएं लगाई जाएं। इस बार 2500 सीटों के लिए 9 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। कोरोना से उपजे हालात के कारण इस बार एंट्रेंस टेस्ट आयोजित नहीं किया गया।

ग्रेजुएशन के अंकों के मेरिट पर ही दाखिले किए जा रहे हैं। पिछले साल भी एंट्रेंस टेस्ट नहीं करवाया गया था। अंडर ग्रेजुएट के छठे सेमेस्टर की परीक्षा आयोजित करने और परिणाम घोषित होने में देरी के कारण दाखिला प्रक्रिया में देरी हुई। साइंस विषयों में मेरिट की कड़ी जंग होगी। बाटनी, फिजिक्स, केमिस्ट्री, गणित, जोलूजी में सीटों की तुलना में दस गुणा से अधिक आवेदन फार्म भरे गए हैं। साइकालोजी, सोशोलियाजी, एजूकेशन में भी पांच गुणा से अधिक आवेदन जमा हुए हैं। भाषा इंग्लिश, हिंदी, उर्दू, संस्कृत, पंजाबी में मेरिट कम जाएगा। लॉ कोर्स में भी काफी आवेदन जमा हुए हैं।

अकादमिक मामलों के डीन प्रो. नरेश पाधा ने कहा कि मेरिट लिस्ट जारी होने का शेड्यूल तैयार हो चुका है। विभाग अपनी अपनी पहली मेरिट लिस्ट सात दिसंबर को जारी करेंगे। उसके बाद सीटें उपलब्ध होने पर दूसरी, तीसरी मेरिट सूचियां जारी होंगी। आरक्षित वर्ग, अचीवमेंट श्रेणी और पेमेंट सीटों की मेरिट सूचियां भी जारी होगी। कोशिश होगी कि दाखिला प्रक्रिया को पंद्रह दिन के भीतर पूरा किया जाए। विश्वविद्यालय के नियमों अनुसार सत्तर फीसद दाखिला प्रक्रिया पूरी होने के बाद कक्षाएं लगाई जा सकती हैं। बीस दिसंबर को ऑफलाइन कक्षाएं लगेगी। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय कोरोना से उपजे हालात के कारण काफी समय तक बंद रहा है।

chat bot
आपका साथी