Jammu Kashmir: ...कहीं फिर तो नही आ रहा फॉल आर्मी वार्म, जांच में जुटे कृषि अधिकारी

सर्दियों में कीट पनप नही पाता लेकिन अब समय आ गया है कि हमें सतर्क होना पड़ेगा। यह कीट जब फसल पर आता है तो तेजी से इसकी संख्या में बढ़ोतरी होती है। फसल के पत्ते खा जाता है। फसल के पत्तों पर कटाव करता है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 03 Apr 2021 11:38 AM (IST) Updated:Sat, 03 Apr 2021 11:38 AM (IST)
Jammu Kashmir: ...कहीं फिर तो नही आ रहा फॉल आर्मी वार्म, जांच में जुटे कृषि अधिकारी
क्षेत्र के प्लांट हेल्थ क्लीनिक पर इस कीट को ले जाएं ताकि सही जांच हो पाए।

जम्मू, जागरण संवाददाता: देश के अन्य राज्यों में अमेरिकन कीट फॉल आर्मी वार्म के दिख रहे मामले को लेकर कृषि विभाग जम्मू सतर्क हो गया है। कहीं यह कीड़ा पनप तो नही रहा, इसका पता लगाने के लिए विभाग रणनीति बना रहा है। इस कीड़े ने अफरीका में मक्की की फसल को बड़ा नुकसान पहुंचाया था।

2018 में इस कीटे की दस्तक भारत में हुई और कई राज्यों में यह दिखा। जम्मू में यह पिछले साल नवंबर में मढ़ में दिखा था। मगर तब विभाग ने दवाओं का छिड़काव कर पूरे क्षेत्र को इस कीट से मुक्त कराया था। लेकिन अब गर्मी का मौसम आते ही आशंका है कि यह कीट फिर यहां पपन सकता है।

कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि सर्दियों में कीट पनप नही पाता लेकिन अब समय आ गया है कि हमें सतर्क होना पड़ेगा। यह कीट जब फसल पर आता है तो तेजी से इसकी संख्या में बढ़ोतरी होती है। फसल के पत्ते खा जाता है। फसल के पत्तों पर कटाव करता है।

प्लांट हेल्थ क्लीनिक जम्मू के इंचार्ज अरुण खजुरिया का कहना है कि किसानों को कुछ सतर्क रहना चाहिए। देखना चाहिए कि कहीं पत्तों पर कटाव तो नही, कहीं कोई कीड़ा तो मंडरा नही रहा। उन्होंने कहा कि फॉल आर्मी वार्म सामान्य कीटों की तरह ही दिखता है लेकिन इसकी सही पहचान विशेषज्ञ ही कर पाता है।

इसलिए कहीं फसल पर कीट नजर आए तो किसानों को चाहिए कि वे क्षेत्र के प्लांट हेल्थ क्लीनिक पर इस कीट को ले जाएं ताकि सही जांच हो पाए। 

chat bot
आपका साथी