Jammu Kashmir : केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कोर्सों में दाखिलों के लिए एंट्रेंस परीक्षा 18, 19 और 20 सितंबर को होगी

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में दो केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिला हासिल करने के लिए विद्यार्थियों को कड़ी प्रतिस्पर्धा से गुजरना हाेगा।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 03:10 PM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 03:10 PM (IST)
Jammu Kashmir : केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कोर्सों में दाखिलों के लिए एंट्रेंस परीक्षा 18, 19 और 20 सितंबर को होगी
Jammu Kashmir : केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कोर्सों में दाखिलों के लिए एंट्रेंस परीक्षा 18, 19 और 20 सितंबर को होगी

जम्मू, राज्य ब्यूरो । केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में दो केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिला हासिल करने के लिए विद्यार्थियों को कड़ी प्रतिस्पर्धा से गुजरना हाेगा।सीटों के मुकाबले में 9 गुणा से अधिक आवेदन फार्म भरे गए है। केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कोर्सों में दाखिलों के लिए एंट्रेंस परीक्षा 18, 19 और 20 सितंबर को होगी। केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिला के लिए पहले एंट्रेंस टेस्ट की परीक्षा 8, 9 और 10 अगस्त को तय की गई थी।

कोरोना से उपजे हालात को देखते हुए एंट्रेंस परीक्षा को सितंबर में करवाने का फैसला किया गया है। केंद्रीय विश्वविद्यालय जम्मू में 13726 आवेदन फार्म भरे गए है जबकि केंद्रीय विश्वविद्यालय कश्मीर में 12700 आवेदन किए गए है। केंद्रीय विश्वविद्यालय जम्मू में दाखिला मामलों के प्रभारी डा. बच्चा बाबू ने बताया कि हमारे विश्वविद्यालय में अंडर ग्रेजुएट और पीजी को मिलाकर 28 कोर्स है। इसमें साइंस के चार कोर्स पांच साल के एकीकृत कोर्स है।इनमे फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी शामिल है। इन कोर्सों में विद्यार्थियों का रूझान अधिक है। अधिकतर विद्यार्थियों ने इनके लिए आवेदन किया है। अगर विद्यार्थी चाहे तो तीन साल के बाद ग्रेजुएशन में छोड़ भी सकता है। सभी कोर्सों की कुल सीटें 1500 है।विद्यार्थियों को कड़ी प्रतिस्पर्धा से गुजरना होगा हर विद्यार्थी ने तीन से अधिक कोर्सों के लिए आवेदन किया है।

विश्वविद्यालय में पीएचडी के बीस रिसर्च कोर्स है। इस साल कोरोना से बने हालात, लॉकडाउन के कारण अकादमिक सत्र देरी के साथ शुरु होगा।केंद्रीय विवि जम्मू में अभी हाल ही में अर्थ साइंस विभाग स्थापित किया गया है। इसमें पीएचडी में रिसर्च वर्क का कोर्स शुरु करने की तैयारी है।विश्वविद्यालय में उपलब्ध ढांचे में ही एमएससी जियोलाॅजी कोर्स भी शुरु किया जाएगा।केंद्र सरकार की अर्थ साइंस की सलाहकार कमेटी ने अर्थ साइंस विभाग को स्थापित करने को मंजूरी दे दी है। बताते चलें कि जम्मू विश्वविद्यालय ने इस बार अपने टेस्ट नहीं लेने का फैसला किया है। इस बार ओपन मेरिट के आधार पर ही दाखिले होंगे।

chat bot
आपका साथी