Jammu: अपने आशियाने का सपना होने लगा साकार, शत-शत नमन कर रहे लोग

कॉरपोरेटर अशोक सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिसके पास जमीन है और वह घर नहीं बना पा रहा उसे सरकार 1.66 लाख रुपये देती है। इस राशि से एक कमरे का सेट तैयार करना होता है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 11:06 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 11:06 AM (IST)
Jammu: अपने आशियाने का सपना होने लगा साकार, शत-शत नमन कर रहे लोग
प्रधानमंत्री आवास योजना उनके जीवन में उजाला बनकर आई है।

जागरण संवाददाता, जम्मू : जम्मू नगर निगम के प्रयासों के बाद अब शहर में भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ आम लोगों को मिलने लगा है। अपने आशियाने का सपना संजोये लाेगों को इस योजना के तहत अपनी छत बनाने का मौका मिल रहा है। कॉरपोरेटरों के प्रयासों से वार्डों में रहने वाले गरीब लोग इस योजना का लाभ उठाकर अपने घर तैयार कर रहे हैं।

शहर के वार्ड नंबर 59 में ऐेसे 75 परिवारों को अपने आशियाना बनाने का मौका स्थानीय कॉरपोरेटर अशोक सिंह मन्हास ने दिलाया। सभी की फाइलों को मंजूरी दिलाने के साथ मकान बनाने की प्रक्रिया की शुरूआत भी उन्होंने अपने हाथों से करवाई। मंगलवार को उन्होंने विभिन्न घरों का नींव पत्थर रखते हुए कार्यों को शुरू करवाया तथा मिठाई बांट कर परिवारजनों को बधाई भी दी।

यहां लोगों को संबोधित करते हुए अशोक सिंह मन्हास ने कह कि हाउसिंग फॉर आल स्कीम के अंतर्गत वार्ड नंबर 59 के लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाया गया। यह गरीब लोग हैं। सरकारी योजनाओं के जानकार न होने तथा दफ्तरों के चक्कर काटने में असमर्थ होने के कारण इन्हें योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता। उन्होंने स्वयं लोगों से कागजात लिए और उनकी फाइलें तैयार करवाईं। इन फाइलों को लोगों को साथ लेकर विभिन्न दफ्तरों से मंजूरी दिलाने के साथ अधिकारियों से बातचीत की। नतीजतन 75 फाइलों को मंजूरी मिली और अब काम शुरू करवाया जा रहा है।

घर बनाने के लिए मिलते हैं 1.66 लाख: कॉरपोरेटर अशोक सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिसके पास जमीन है और वह घर नहीं बना पा रहा, उसे सरकार 1.66 लाख रुपये देती है। इस राशि से एक कमरे का सेट तैयार करना होता है। जिस किसी के पास रहने के लिए छत नहीं, उसके लिए यह राशि काफी है। बहुत से गरीब लोग हैं जो बड़ी मुश्किल से दो जून की रोटी का जुगाड़ कर पाते हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री आवास योजना उनके जीवन में उजाला बनकर आई है।

क्या कहते हैं लोग

रमेश कुमार, रजनी देवी, सुनीता देवी, सुरेश कुमार का कहना है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के कारण आज हमें अपनी छत मिली है। गरीबी और महंगाई के चलते यह संभव नहीं था कि रहने के लिए घर भी तैयार किया जा सके। आज इस योजना के कारण जगह-जगह गरीब लोग अपना मकान बना पा रहे हैं। गरीब इंसान के लिए इससे बड़ा तोहफा क्या होगा कि उसका अपना घर तैयार हो गया है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काे नमन करते हुए स्थानीय कॉरपोरेटर का भी आभार जताया।

chat bot
आपका साथी