Jammu Kashmir : अल्पसंख्यक कल्याण योजनाओं पर चल रहे कामकाज की आयोग के चेयरमैन ने की समीक्षा

बैठक में प्रधानमंत्री के 15 सूत्रीय कार्यक्रम जिसमें अल्पसंख्यक आयोग मंत्रालय के स्कूल शिक्षा विभाग साक्षरता महिला और बाल विकास ग्रामीण विकास विभाग आवास एवं शहरी विकास विभाग वित्तीय सेवाओं पीने के पानी साफ सफाई स्वास्थ्य पर चर्चा की गई।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 04:42 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 04:42 PM (IST)
Jammu Kashmir : अल्पसंख्यक कल्याण योजनाओं पर चल रहे कामकाज की आयोग के चेयरमैन ने की समीक्षा
अल्पसंख्यक कल्याण योजनाओं के लिए प्रधानमंत्री के 15 सूत्री कार्यक्रम को लागू करने की समीक्षा की।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन इकबाल सिंह लालपुरा ने श्रीनगर में जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर अल्पसंख्यक कल्याण योजनाओं के लिए प्रधानमंत्री के 15 सूत्री कार्यक्रम को लागू करने की समीक्षा की। इस मौके पर राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन ने अल्पसंख्यक कल्याण की योजनाओं पर चल रहे कामकाज को लेकर अधिकारियों से फीडबैक लिया। बैठक में श्रीनगर के डिप्टी कमिश्नर मोहम्मद एजाज असद और अतिरिक्त जिला विकास आयुक्त गुलजार अहमद के अलावा वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन ने कहा कि वह अपना विचार दें और प्रधानमंत्री के 15 सूत्री कार्यक्रम को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए अपना सुझाव भी दें। जमीनी स्तर पर सुशासन लाने के प्रशासन के प्रयासों और विकास कार्य लोगों तक पहुंचाने के कदमों की सराहना करते उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वह सरकार की योजनाएं लोगों विशेषकर अल्पसंख्यक समुदाय तक पहुंचाएं और उन्हें फायदा दिया जाए। उन्होंने जोर देकर कहा कि सभी विभागों के अध्यक्षों को समीक्षा बैठकें करनी चाहिए और जिला स्तर पर इन बैठकों में योजनाओं को लागू करने के लिए कदम उठाने चाहिए।

उन्होंने बैठक में प्रधानमंत्री के 15 सूत्रीय कार्यक्रम, जिसमें अल्पसंख्यक आयोग मंत्रालय के स्कूल शिक्षा विभाग, साक्षरता, महिला और बाल विकास, ग्रामीण विकास विभाग, आवास एवं शहरी विकास विभाग, वित्तीय सेवाओं, पीने के पानी, साफ सफाई, स्वास्थ्य पर चर्चा की गई। इससे पहले राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन ने विभिन्न प्रतिनिधि मंडलों के साथ बातचीत कर उनकी समस्याओं को सुना। चेयरमैन ने कहा कि विकास कार्यों को और गति देने के लिए और ऊर्जा से काम करें।

chat bot
आपका साथी