LOC Border Kashmir: कश्मीर घाटी में जान बचाने को भूमिगत बंकर बनाकर छिप रहे आतंकी

कश्मीर घाटी में जान बचाने को जमीन के अंदर छिप रहे आतंकी सुरक्षाबलों से डरकर आतंकी बना रहे भूमिगत बंकरघने बागों और नदी-नालों के किनारे बना रहे ठिकाना

By Preeti jhaEdited By: Publish:Mon, 21 Sep 2020 09:32 AM (IST) Updated:Mon, 21 Sep 2020 09:32 AM (IST)
LOC Border Kashmir: कश्मीर घाटी में जान बचाने को भूमिगत बंकर बनाकर छिप रहे आतंकी

जम्मू, राज्य ब्यूरो। कश्मीर में आतंक के खिलाफ सुरक्षाबलों की कामयाबी का नतीजा है कि अब आतंकियों को अपनी जान बचाने के लिए जमीन के ऊपर जगह नसीब नहीं हो रही है। आम लोगों के घरों में उन्हें पनाह तक नहीं मिल रही है। ऐसे में डरे-सहमे आतंकी अब छिपने के लिए भूमिगत बंकर बनाने में लगे हैं।

दक्षिण कश्मीर के पुलवामा और शोपियां जिले में सेना और अन्य सुरक्षाबलों को तलाशी अभियानों के दौरान ऐसे ही कुछ भूमिगत बंकर मिले हैं। इन बंकरों में आतंकियों ने खुद को छिपाने के लिए इंतजाम कर रखे थे। सेना की 44 राष्ट्रीय राइफल्स के कमान अधिकारी कर्नल एके सिंह का कहना है कि सुरक्षाबलों की यह बड़ी कामयाबी है कि आतंकी अब अपनी जान बचाने के लिए दर-दर भाग रहे हैं।

खुद को छिपाने के लिए उनके द्वारा बनाए गए कुछ भूमिगत बंकर पुलवामा और शोपियां जिले में घने बागों व नदी-नालों के किनारे मिले हैं। कुछ बंकर तो ऐसे थे जो ऊपर से मिट्टी डालकर पूरी तरह बंद किए गए थे। सांस लेने के लिए सिर्फ एक पाइप ही बाहर निकाल रखा था। ऐसे भूमिगत बंकरों को ध्वस्त किया गया है। अंडर ग्राउंड वर्कर भी धवस्त किए हैं। उनकी बटालियन 47 आतंकवादियों को मार गिराने के साथ आठ दहशतगर्दो का आत्मसमर्पण करा चुकी है।

कर्नल सिंह ने बताया कि दक्षिणी कश्मीर में ही रांबी आरा में बरामद भूमिगत बंकर ऐसे नाले में बना था, जहां बरसात में बाढ़ आना आम है। इस बंकर को बनाने में लोहे का भी इस्तेमाल हुआ था। तेल के ड्रम को काटकर अंदर जाने का रास्ता बनाया गया था। ड्रम का ऊपरी हिस्सा देखकर ही जवानों को संदेह हुआ था। इसके बाद उस पर नजर रखना शुरू किया गया। इस दौरान नाले के बीच से आतंकी इस पक्के बंकर से बाहर आते दिखे।

इस वर्ष की शुरुआत में यहां हुई मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा व हिजबुल मुजाहिदीन के पांच आतंकी मारे गए थे। दक्षिण कश्मीर में ही बंदपोह में इस वर्ष जून में आतंकियों ने एक बाग में 12 फीट ऊंचा व दस फीट चौड़ा भूमिगत बंकर बना लिया था। जमीन के अंदर से पॉलीथिन शीट देखने के बाद शक हुआ था। बाग में 50 महिलाएं थी, उन्हें बड़ी मुश्किल से वहां से निकालकर आपरेशन शुरू किया गया था। यहां पांच आतंकी मारे गए थे। वहीं, शोपियां के अमरबुग इलाके में घर की दीवार से सटा भूमिगत बंकर मिला था। दस फीट चौड़ व आठ फीट ऊंचे बंकर में मोबाइल चार्ज करने के लिए इन्वर्टर भी था।

chat bot
आपका साथी