Rising Pulwama: पुलवामा में अब आतंकी नहीं एग्जिक्यूटिव पैदा होंगे, पांच हजार युवाओं को प्रशिक्षण देने की तैयारी

दक्षिण कश्मीर में आतंक की नर्सरी के नाम से कुख्यात पुलवामा के युवाओं को जिहादियों से चंगुल से मुक्त करने के लिए यूथ मिशन सक्रिय हो गया है। युवाओं की ऊर्जा राष्ट्रनिर्माण में लगाने के लिए जिले में बीपीओ और कौशल विकास केंद्र स्थापित होगा।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 08:00 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 12:29 PM (IST)
Rising Pulwama: पुलवामा में अब आतंकी नहीं एग्जिक्यूटिव पैदा होंगे, पांच हजार युवाओं को प्रशिक्षण देने की तैयारी
पुलवामा के युवाओं की ऊर्जा राष्ट्रनिर्माण में लगाने के लिए बीपीओ और कौशल विकास केंद्र स्थापित होगा।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो: दक्षिण कश्मीर में आतंक की नर्सरी के नाम से कुख्यात पुलवामा के युवाओं को जिहादियों से मुक्त करने के लिए यूथ मिशन सक्रिय हो गया है। युवाओं की ऊर्जा राष्ट्रनिर्माण में लगाने के लिए जिले में बिजनेस प्रोसेस आउटसोॄसग (बीपीओ) और कौशल विकास केंद्र स्थापित होगा। प्रशिक्षण देकर पांच हजार युवाओं को रोजगार दिलाया जाएगा। लक्ष्य है कि यहां से आतंक बेल का नाश कर बेहतर मानव संसाधन का सृजन हो।

पुलवामा जिला सिर्फ आतंकवाद के लिहाज से ही नहीं नशीले पदार्थाें की खेती सेे के मामले में भी बदनाम है। अफीम की अवैध से चलने वाले जिहादी नेटवर्क को तोडऩे की कवायद को बल देने के लिए मिशन यूथ जम्मू कश्मीर सक्रिय हो रहा है।

मिशन यूथ जम्मू कश्मीर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डा. शाहिद इकबाल चौधरी ने बताया कि पुलवामा के युवाओं के लिए रूरल बीपीओ, कौशल विकास केंद्र, मनोरंजन केंद्र और करियर काउंसिलिंग जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सवा तीन एकड़ (25 कनाल) जमीन को चिन्हित किया है।

यहां 200 सीटों की क्षमता वाला बीपीओ होगा। इससे 600 स्थानीय युवाओं को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। बीपीओ में सूचना प्रौद्योगिकी और शिक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। पहले चरण में बीपीओ सेक्टर में पांच हजार युवाओं को प्रशिक्षण देकर निजी कंपनियों में रोजगार दिलाने की योजना है। इसके अलावा जिला युवा केंद्र स्थापित करेंगे। इसमें लाइब्रेरी, डिजिटल लाइब्रेरी, आडिटोरियम, करियर काउंसलिंग की सुविधा और स्पोट्र्स हॉल के अलावा नशा उन्मूलन केंद्र होगा। जिला स्तरीय कौशल विकास केंद्र में सरकारी योजनाओं के तहत युवाओं को हुनरमंद बनाया जाएगा।

डा. चौधरी ने बताया कि पुलवामा जिला उपायुक्त बसीर उल हक व अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ इस विषय में बैठक हो चुकी है। प्रस्तावित परियोजना पर जल्द काम शुरूकरने के लिए किसी योग्य संस्था के चयन के लिए विशेष दल बनाया है।

प्रतिभाशाली हैं युवा : पुलवामा के उपायुक्त बसीर उल हक ने कहा कि हमारे युवा प्रतिभाशाली हैं। हमें यकीन है कि आने वाले चंद सालों में पुलवामा समाज और राष्ट्र निर्माण व विकास के प्रति सजग आदर्श युवाओं का केंद्र कहलाएगा।

आतंकी हिंसा का अड्डा : वर्ष 2016 से दक्षिण कश्मीर ही घाटी में आतंकी हिंसा का केंद्र रहा है। पुलवामा जिले में चार वर्षों में करीब 170 युवा आतंक की राह पर फिसल गए। वर्ष 2016 के बाद से वादी में मारे गए आतंकियोंं से 65 फीसद का संबंध पुलवामा से ही था। 14 फरवरी 2019 को पुलवामा कांड को अंजाम देने वाला आतंकी आदिल के अलावा बुरहान वानी, जाकिर मूसा, रियाज नाइकू और डा. सब्जार जैसे आतंकी भी पुलवामा से ही ताल्लुक रखते थे।

chat bot
आपका साथी