Nitin Gadkari in J&K : छात्रू से वायलू तक 4762 करोड़ से सड़क और टनल बनाने का टेंडर अगले साल मार्च में

उधमपुर में सुद्धमहादेव के पास 5.4 किलोमीटर व व 2.2 किलोमीटर की टनलें बनाने के लिए दिसंबर 2021 तक टेंडर हो जाएगा। इसके साथ सुद्धमहादेव से गोहा के बीच 13 किलोमीटर की एक टनल बनेगी। यह अनुमोदन प्रक्रिया में हैं।

Lokesh Chandra MishraWed, 24 Nov 2021 09:33 PM (IST)
वैष्णादेवी की यात्रा पर जाने वालों के लिए कटड़ा में हैलीपैड रूफटाप पर बनेगा।

जम्मू, जेएनएन : केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि जम्मू कश्मीर में विकास को अगले साल और तेजी मिलेगी। शिलान्यास करने के लिए मैं फिर आउंगा। डोडा के छात्रू से कश्मीर सिंहपोरा होते हुए वायलू तक 4762 करोड़ से 16 किलोमीटर सड़क व 10.3 किलोमीटर टनल बनाने के लिए मार्च 2022 में टेंडर जारी होगा। इसके साथ उधमपुर में सुद्धमहादेव के पास 5.4 किलोमीटर व व 2.2 किलोमीटर की टनलें बनाने के लिए दिसंबर 2021 तक टेंडर हो जाएगा। इसके साथ सुद्धमहादेव से गोहा के बीच 13 किलोमीटर की एक टनल बनेगी। यह अनुमोदन प्रक्रिया में हैं। नितिन गडकरी डोडा स्टेडियम से कई प्रोजेक्ट के ई-शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

कटडा में इंटर माडल स्टेशन में रूफ टाप पर होगा हैलीपेड : वैष्णादेवी की यात्रा पर जाने वालों के लिए कटड़ा में हैलीपैड रूफटाप पर बनेगा। यह स्विटरलैंड, अमरीका में रूफटाप हैलीपडे जैसा ही सुंदर होगा। डिजाइन बहुत अच्छा है, इसे आर्किटेक्ट एसोसिएशन के प्रधान हबीब खान ने बनाया है। इसकी फिजबिलिटी रिपोर्ट बन गई है। इंटर माडल स्टेशन पर रेल, सड़क, हेलीकाप्टर से आने वालों के लिए चार्जिंग पोर्ट में सोलर पावर, आनलाइन टिकट, एसी, कार पार्क, कैफे, लाकर होटल, रेस्तरां सब होगा। नितिन मंत्री ने कहा कि उपराज्यपाल जगह तलाशें मैं इसका भी भूमि पूजन करने आ जाउंगा।

मुझे पसंद नहीं हैं जम्मू कश्मीर की बसें : नितिन गडकरी ने कहा कि उन्हें जम्मू कश्मीर की बसें पसंद नहीं हैं। अब एयर कंडीशन एलेक्ट्रिक बसें हैं जो 600 किलोमीटर तक चल सकती हैं। इससे 25 प्रतिशत टिकट सस्ती हो जाएगी। अगले महीने में अपनी कार हाइड्रोजन से चलाने वाला हूं। आप भी सरकारी व निजी इलेक्ट्रिक बसें लाएं। जम्मू कश्मीर में निजी, सरकारी इलेक्ट्रिक बसें आने से इंधन पर भी निर्भरता कम होगी।

जोजिला टनल बनने से 15 मिनट में तय होगी साढ़े तीन घंटे की दूरी : नितिन गडकरी ने कहा कि एशिया की सबसे बड़ी जोजिला टनल बनाने में हमने इसकी कीमत में से पांच हजार करोड़ रुपये की बचत की है। इस टनल से बनने से पंद्रह मिनट में उतना सफर तय होगा, जिसके लिए पहले साढ़े तीन घंटे लगते थे। उन्होंने कहा कि विश्वास के साथ कहूंगा कि आपको एक भी ठेकेदार नहीं मिलेगा, जिसे अपना ठेके मंजूर करवाने के लिए मंत्रालय आने की जरूरत पड़ी हो। समय पर फैसला, तेज प्रकिया, पारदर्शिता व भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था ही हमारी ताकत और विशेषता है। ऐसे में हमारा एक भी लक्ष्य पूरा नहीं होने पर मीडिया बेहिचक खबर लगाए।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.