तहरीक-ए-किसान जम्मू-कश्मीर की किसानों की बेहतरी के लिए एमएसपी पर शीघ्र कानून बनाने की मांग

प्रदेश अध्यक्ष किशोर कुमार ने कहा कि किसान तो तभी मजबूत होगा जब उसके उत्पाद के निश्चित दाम उसको प्राप्त हों। अगर किसान मजबूत करना है तो सरकार को कदम उठाने ही होंगे। उन्होंने ने कहा कि स्वामी नाथन की रिपोर्ट को अगर उसी अनुरूप ही लागू कर दें।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 09:35 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 09:35 PM (IST)
तहरीक-ए-किसान जम्मू-कश्मीर की किसानों की बेहतरी के लिए एमएसपी पर शीघ्र कानून बनाने की मांग
जम्मू के किसानों की परेशानियों को उठाया और कहा कि हर बार किसान इसलिए दुखी होते हैं

जम्मू, जागरण संवाददाता। तहरीक-ए-किसान जम्मू कश्मीर ने कहा कि केंद्र सरकार ने तीन कृषि कानून तो वापिस ले लिए, अब न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर शीघ्र कानून बनाए और इसके लिए किसानों से बातचीत करे।

प्रदेश अध्यक्ष किशोर कुमार ने कहा कि किसान तो तभी मजबूत होगा जब उसके उत्पाद के निश्चित दाम उसको प्राप्त हों। अगर किसान मजबूत करना है तो सरकार को कदम उठाने ही होंगे। उन्होंने ने कहा कि स्वामी नाथन की रिपोर्ट को अगर उसी अनुरूप ही लागू कर दें तो किसानों को उसके अधिकार मिल जाएंगे। लेकिन सरकार किसानों की बजाए व्यापारियों को मजबूत करना चाहती है। किशाेर कुमार ने कहा कि चाहे किसान छोटा हो या बड़ा, उसके अधिकारों की रक्षा होनी चाहिए। किसान जो उत्पादित करता है, के उचित दाम उसको प्राप्त होने चाहिए। लेकिन किसानों की बात नही सुनी जा रही।

उन्होंने जम्मू के किसानों की परेशानियों को उठाया और कहा कि हर बार किसान इसलिए दुखी होते हैं क्योंकि नहर का पानी दूर दराज तक नही पहुंच पाता। इसमें कसूर किसका है। अगर प्रशासन चाहे तो नहर का पानी दूर दूर तक पहुंच सकता है। इसके लिए नहर की साफ सफाई ढंग से करानी होगी। लेकिन नहर की सफाई आज तक ढंग से नही हुई।

chat bot
आपका साथी