म्यांमार से 25 हजार रुपये में खरीदकर जम्मू लाई गई किशोरी घर में मिली बंधक, खरीदने और बेचने के दोनों आरोपित फरार

नगरोटा के खानपुर इलाके में रहने वाले कुछ लोगों ने पुलिस को सूचित किया था कि वहां रहने वाला हक नवाज नामक व्यक्ति जो मूलत भद्रवाह का निवासी है उसने एक किशोरी को अपने घर में रखा हुआ है। किशोरी के हाव-भाव से वह रोहंग्यिा लग रही है।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 07:01 AM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 12:34 PM (IST)
म्यांमार से 25 हजार रुपये में खरीदकर जम्मू लाई गई किशोरी घर में मिली बंधक, खरीदने और बेचने के दोनों आरोपित फरार
व्यक्ति ने किशोरी को अपने घर में बंधक बनाकर रखा हुआ था।

जम्मू, जागरण संवाददाता : म्यांमार से 25 हजार रुपये में खरीदकर जम्मू लाई गई एक रोहंग्यिा किशोरी को पुलिस ने बरामद किया है। आरोपित ने जम्मू लाने के बाद किशोरी को जम्मू के नगरोटा इलाके में स्थित खानपुर गांव में एक व्यक्ति को सौंप दिया था। इस व्यक्ति ने किशोरी को अपने घर में बंधक बनाकर रखा हुआ था।

फिलहाल किशोरी को खरीदने और बेचने के आरोपित फरार हैं। नगरोटा पुलिस ने इस मामले में नरवाल के करेनी तालाब में रह रहे म्यांमार के नागरिक सैदुल्ला को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। पुलिस द्वारा बरामद की गई रोहंग्यिा किशोरी की मेडिकल जांच करवाने के बाद उसे चाइल्ड वेल्फेयर कमेटी (सीडब्ल्यूसी) को देखभाल के लिए सौंप दिया गया है।

नगरोटा के खानपुर इलाके में रहने वाले कुछ लोगों ने पुलिस को सूचित किया था कि वहां रहने वाला हक नवाज नामक व्यक्ति जो मूलत: भद्रवाह का निवासी है, उसने एक किशोरी को अपने घर में रखा हुआ है। किशोरी के हाव-भाव से वह रोहंग्यिा लग रही है। वह स्थानीय भाषा नहीं बोल पाती है। किशोरी को घर में बंदकर रखा गया है। यह सूचना मिलते ही एसडीपीओ नगरोटा परोपकार सिंह मजिस्ट्रेट के साथ हक नवाज के खानपुर स्थित घर में पहुंचे। घर में किशोरी अकेली थी। वह म्यांमार की भाषा के अलावा कोई और भाषा नहीं बोल पा रही थी। पुलिस ने किशोरी की बात समझने के लिए म्यांमार के एक व्यक्ति को वहां बुलाया। किशोरी ने उसे बताया कि म्यांमार का रहने वाले राहुल्ला नामक व्यक्ति उसे अपने साथ म्यांमार के रोहंग्यिा शिविर से जम्मू में निकाह करवाने का झांसा देकर लाया था। किशोरी ने यह भी बताया कि उसके परिवार को वहां से यहां आने के लिए 25 हजार रुपये दिए गए थे।

ऐसा माना जा रहा है कि हक नवाज ने किशोरी को म्यांमार से खरीदकर लाने के लिए राहुल्ला को पैसे दिए होंगे, जिसमें से उसने 25 हजार रुपये उसके परिवार को दिए थे। वहीं, नगरोटा पुलिस के अनुसार म्यांमार से किशोरी को जम्मू लाने के बाद एक दिन के लिए नरवाल के करेनी तालाब इलाके में सैदुल्ला नाम के व्यक्ति की झुग्गी में रखा गया था। पुलिस ने उसे पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है।

सितंबर माह की दो सप्ताह जम्मू पहुंची थी किशोरी

पुलिस की अब तक की जांच में यह बात सामने आई है कि म्यांमार निवासी राहुल्ला किशोरी को सितंबर के पहले सप्ताह में जम्मू लाया था। म्यांमार से भारत में प्रवेश करने के बाद वह रेलमार्ग से किशोरी को जम्मू लेकर आया। एक दिन नरवाल में रखने के बाद राहुल्ला ही किशोरी को आरोपित हक नवाज के घर छोड़ गया था। उसके बाद से राहुल्ला फरार है। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि राहुल्ला फिर से किसी किशोरी को जम्मू लाने के लिए म्यांमार गया है।

जिसके घर में किशोरी मिली उसके भाई ने भी म्यांमार की युवती से की है शादी

नगरोटा के खानपुर इलाके में जिस घर से म्यांमार की किशोरी को बरामद किया गया है, उसके मालिक हक नवाज के बड़े भाई ने भी म्यांमार की युवती से शादी की है। हालांकि वह युवती बालिग है। एसडीपीओ नगरोटा परोपकार सिंह का कहना है कि पुलिस इस आरोप की सच्चाई का पता लगाएगी। जम्मू पुलिस का मानना है कि इससे पूर्व भी आरोपित कुछ किशोरियों को म्यांमार से लाकर जम्मू के दूरदराज के जिलों में बेच चुका होगा। ऐसे में पुलिस मुख्य आरोपित राहुल्ला की गिरफ्तारी के लिए पूरा जोर लगा रही है।

आज सीडब्ल्यूसी के समक्ष दर्ज होंगे किशोरी के बयान

एसडीपीओ नगरोटा परोपकार सिंह का कहना है कि मंगलवार को किशोरी की मेडिकल जांच ही हो पाई है। बुधवार को चाइल्ड वेल्फेयर कमेटी के समक्ष किशोरी का बयान दर्ज करवाया जाएगा। मेडिकल रिपोर्ट में यदि उससे दुष्कर्म होने की बात सामने आती है तो आरोपित के विरुद्ध नाबालिग से दुष्कर्म करने और पाक्सो एक्ट के तहत कार्रवाई होगी। फिलहाल पुलिस ने नाबालिग का अपहरण करने और उसे जबरन बंधक बनाकर रखने का मामला नगरोटा पुलिस थाने में दर्ज करवाया है।

chat bot
आपका साथी