एनआइटी निदेशकों की टीम लद्दाख पहुंची, उच्च शिक्षा-तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के विकल्प तलाशेगी

पांच दिवसीय दौरे पर आई टीम ने कारगिल के डिप्टी कमिश्नर संतोष सुखदेवे के साथ बैठक कर जिले में शिक्षा को बढ़ावा देने की कार्रवाई के बारे में जानकारी ली। इस दौरान शिक्षा की जरूरतों व नए इंजीनियरिंग संस्थान खोलने जैसे मुद्दों पर विचार विमर्श किया गया।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 07:41 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 07:41 PM (IST)
एनआइटी निदेशकों की टीम लद्दाख पहुंची, उच्च शिक्षा-तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के विकल्प तलाशेगी
दूरदराज इलाकों में शिक्षा के बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने के विकल्पों पर भी चर्चा हुई।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । लद्दाख में उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा के विकल्प तलाश रही एनआइटी के निदेशकों की टीम ने कारगिल में उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अधिकारियों से बैठकें करने के साथ जिले के कुछ उच्च शिक्षण संस्थानों का दौरा किया।

पांच दिवसीय दौरे पर आई टीम ने कारगिल के डिप्टी कमिश्नर संतोष सुखदेवे के साथ बैठक कर जिले में शिक्षा को बढ़ावा देने की कार्रवाई के बारे में जानकारी ली। इस दौरान शिक्षा की जरूरतों व नए इंजीनियरिंग संस्थान खोलने जैसे मुद्दों पर विचार विमर्श किया गया। इस दौरान दूरदराज इलाकों में शिक्षा के बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने के विकल्पों पर भी चर्चा हुई। उच्च स्तरीय यह दल रविवार को लद्दाख दौरे पर कारगिल पहुंचा था।

इसी बीच कारगिल की शिक्षा क्षेत्र की जरूरतों के बारे में जानकारी लेने के बाद उच्च स्तरीय यह दल अब लेह में 23 सितंबर तक रहेगा। दल लेह व कारगिल जिलों के दौरे कर लद्दाख में उच्च शिक्षा, उद्योग के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा में गुणवत्ता लाने व इंजीनियरिंग संस्थान खोलने की दिशा में हो रही कार्रवाई करेगा। आइआइटी लद्दाख में शिक्षा विभाग को उच्च, तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए पूरा सहयोग देने जा रहा है।

लद्दाख के कारगिल जिले का दौरा करने वाले इस दल में आइआइटी दिल्ली के निदेशक प्रोफेसर बी राम गोपाल राव, आइआइटी मुंबई के निदेशक प्रोफेसर शुभासीस चौधरी, आइआइटी कानपुर के निदेशक प्रोफेसर अभय करंदीकर व आइआइटी दिल्ली के प्रोफेसर बालाकृष्णन शामिल हैं। यह दल 19 से 20 सितंबर तक कारगिल जिले में शिक्षा के बुनियादी ढांचे की पड़ताल करने के बाद 21 सितंबर से लेह जिले के विभिन्न हिस्सों के दौरे करेगी। इसी बीच 23 सितंबर को दिल्ली लौटने से पहले दल लेह में अध्यापकों, विद्यार्थियों से बातचीत करने के साथ शिक्षा के बुनियादी ढांचे का निरीक्षण करने के लिए कुछ चुने हुए संस्थानों का दौरा भी करेगा।

लेह में यह दल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की ओर से पूरा सहयोग देने के लिए लद्दाख के उच्च शिक्षा विभाग से एक सहमति पत्र पर भी हस्ताक्षर भी करेगा। इस समझौते के माध्यम से स्थानीय जरूरतों को ध्यान में रखते हुए उद्योग को बढ़ावा देने, कौशल विकास से बेरोजगारी दूर करने व अच्छे इंजीनियरिंग कालेज खोलने में सहयोग दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी