Jammu Kashmir: अभिभावकों के साथ होगी शिक्षकों की मीटिंग, बच्चों की पढ़ाई का देंगे लेख-जोखा

कोरोना महामारी के चलते स्कूल बंद हैं और बच्चे अपने घरों में हैं। बच्चों को स्कूल आनलाइन पढ़ाई करवा रहे हैं और इस पढ़ाई में वह कैसे चल रहे हैं इसका लेखा-जोखा जम्मू संभाग के सभी सरकारी स्कूल सोमवार यानि 26 जुलाई को उनके अभिभावकों के सामने रखेंगे।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 11:34 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 11:34 AM (IST)
Jammu Kashmir: अभिभावकों के साथ होगी शिक्षकों की मीटिंग, बच्चों की पढ़ाई का देंगे लेख-जोखा
अभिभावक अपने घर से ही इस मीटिंग में भाग लेंगे।

जम्मू, जागरण संवाददाता । कोरोना महामारी के चलते स्कूल बंद हैं और बच्चे अपने घरों में हैं। बच्चों को स्कूल आनलाइन पढ़ाई करवा रहे हैं और इस पढ़ाई में वह कैसे चल रहे हैं, इसका लेखा-जोखा जम्मू संभाग के सभी सरकारी स्कूल सोमवार यानि 26 जुलाई को उनके अभिभावकों के सामने रखेंगे।

सोमवार को पूरे जम्मू संभाग के सरकारी स्कूल बच्चों के अभिभावकों के साथ पेरेंट-टीचर मीटिंग का आयोजन करने जा रहे हैं। शिक्षा निदेशालय जम्मू के आदेशानुसार इस मीटिंग का आयोजन किया जा रहा है जो पूरी तरह से आनालाइन होगी यानि अभिभावक अपने घर से ही इस मीटिंग में भाग लेंगे।

इस मीटिंग में अभिभावकों को उनके बच्चों की रिपोर्ट दी जाएगी। अगर बच्चा कहीं कमजोर है तो उसकी कमजोरी दूर करने के प्रयास अभिभावकों के साथ मिलकर शिक्षक करेंगे। इसके अलावा मीटिंग में अभिभावकों को शिक्षा निदेशालय के करियर काउसंलिंग की ओर से चलाए जा रहे पोर्टल मंजिलें बारे भी जानकारी दी जाएगी जिससे बच्चे अपने भविष्य बारे जानकारी हासिल कर सकते हैं।

इसके अलावा रेडियो एवं टीवी पर शिक्षा निदेशालय की ओर से बच्चों को पढ़ाए जाने वाले विषयों व उनके समय सारिणी बारे भी शिक्षक अभिभावकों को जानकारी देंगे ताकि बच्चे उस समय सारिणी का लाभ उठाकर अपनी पढ़ाई कर सकें। मीटिंग में अभिभावक भी अपने बच्चों को पेश आ रही परेशानियाें को शिक्षकों के सामने रख सकते हैं ताकि उनका हल निकाला जा सके। इस मीटिंग बारे सभी मुख्य शिक्षा अधिकारियों ने अपने अपने जिलों में संबंधित शिक्षकों के माध्यम से अभिभावकों को जानकारी दे दी है।

इस मीटिंग का ब्यौरा सभी सरकारी स्कूल शिक्षा निदेशक को देंगे। शिक्षा निदेशक जम्मू रवि कांत शर्मा का कहना है कि यह मीटिंग सभी स्कूलों के लिए अनिवार्य है। इसमें सभी बच्चों के अभिभावकों को शामिल करने के प्रयास किए जा रहे हैैं ताकि वे भी अपने बच्चे की प्रगति बारे जानकारी हासिल कर सकें। 

chat bot
आपका साथी