Plastic Waste प्रबंधन के लिए निकाय और जिला स्तर पर बनेगी टास्क फोर्स

प्रशासनिक विभाग की तरफ जारी आदेश के तहत डिवीजनल स्तर की कमेटियों के चेयरमैन डिवीजनल कमिश्नर बनाए गए हैं। जम्मू डिवीजनल स्तर की कमेटी में जम्मू के डिवीजनल कमिश्नर चेयरमैन होंगे। सेनिटरी इंस्पेक्टर लोक निर्माण विभाग के प्रतिनिधि और जम्मू कश्मीर प्रदूषण नियंत्रण कमेटी के जिला अधिकारी इसके सदस्य होंगे।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 09:07 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 09:07 PM (IST)
Plastic Waste प्रबंधन के लिए निकाय और जिला स्तर पर बनेगी टास्क फोर्स
जिला स्तर की विशेष टास्क फोर्स के चेयरमैन एडिशनल डिप्टी कमिश्नर बनाए गए हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन को प्रभावी तरीके से लागू करने और सिंगल यूज प्लास्टिक को नष्ट करने के लिए सरकार ने डिवीजन, जिला और शहरी निकाय स्तर के प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट सेल व जिला स्तर की टास्क फोर्स का गठन करने को मंजूरी दी है। सामान्य प्रशासनिक विभाग की तरफ जारी आदेश के तहत डिवीजनल स्तर की कमेटियों के चेयरमैन डिवीजनल कमिश्नर बनाए गए हैं। जम्मू की डिवीजनल स्तर की कमेटी में जम्मू के डिवीजनल कमिश्नर चेयरमैन होंगे।

जम्मू नगर निगम के आयुक्त, शहरी निकाय इकाई जम्मू के निदेशक, ग्रामीण विकास विभाग जम्मू के निदेशक, रूरल सेनिटेशन जम्मू कश्मीर के निदेशक और सैल की तरफ लिए जाने प्रतिनिधि कमेटी के सदस्य होंगे। इस तरह से कश्मीर की डिवीजनल स्तर की कमेटी का चेयरमैन कश्मीर के डिवीजनल कमिश्नर को बनाया गया है। श्रीनगर नगर निगम के आयुक्त, शहरी निकाय इकाई कश्मीर के निदेशक, ग्रामीण विकास विभाग कश्मीर के निदेशक, रूरल सेनिटेशन जम्मू कश्मीर के निदेशक और सेल की तरफ लिए जाने प्रतिनिधि कमेटी के सदस्य होंगे।

जिला स्तर के प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट सैल में डिप्टी कमिश्नर को चेयरमैन बनाया गया है, वहीं अतिरिक्त उपायुक्त, जिला इंडस्ट्री सेंटर के महाप्रबंधक, सहायक आयुक्त विकास , जिला पंचायत अधिकारी, संबंधित शहरी निकाय इकाई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सेल की तरफ से नामित प्रतिनिधि इसके सदस्य होंगे। शहरी निकाय इकाई प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट में इसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी चेयरमैन होंगे। सेनिटरी इंस्पेक्टर, लोक निर्माण विभाग के प्रतिनिधि और जम्मू कश्मीर प्रदूषण नियंत्रण कमेटी के जिला अधिकारी इसके सदस्य होंगे। जिला स्तर की विशेष टास्क फोर्स के चेयरमैन एडिशनल डिप्टी कमिश्नर बनाए गए हैं।

chat bot
आपका साथी