तालाब तिल्लो से सटे इलाकों में पेजयल संकट गहराया

जागरण संवाददाता जम्मू शहर के तालाब तिल्लो के आसपास के मुहल्लों में पिछले पांच दिनों से पा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 05:00 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 05:00 AM (IST)
तालाब तिल्लो से सटे इलाकों में पेजयल संकट गहराया
तालाब तिल्लो से सटे इलाकों में पेजयल संकट गहराया

जागरण संवाददाता, जम्मू : शहर के तालाब तिल्लो के आसपास के मुहल्लों में पिछले पांच दिनों से पानी की आपूर्ति नहीं होने से लोग बेहाल हैं। पूरन नगर ट्यूबवेल और एग्रीकल्चर ट्यूबवेल की मोटर खराब होने के कारण दर्जनों मुहल्लो में पीने के पानी की किल्लत हो गई है। विभाग कुंभकरिणी नींद से जागने का नाम नहीं ले रहा है।

शहर के वार्ड नंबर 31 के विभिन्न मुहल्लों में इन दो ट्यूबवेल में लगी मोटरों में खराबी आने के कारण पेयजल संकट बन गया है। लोगों ने विभागीय अधिकारियों के अलावा कॉरपोरेटर के समक्ष मसले को उठाया है लेकिन कुछ होता नहीं दिख रहा। कॉरपोरेटर भी विभागीय लापरवाही के चलते खुद को असमर्थ महसूस कर रहे हैं। उनका कहना है कि ट्यूबवेलों में मेकेनिकल विग के किसी भी कर्मचारी की तैनाती नहीं होने के चलते यह समस्या बन रही है।

वहीं, स्थानीय निवासी मोहम्मद शब्बीर समयाल, मनोहर योगी, रविद्र काचरू, पिकी भट्ट, कादिर खान, योग ध्यान शर्मा का कहना है कि पिछले पांच दिनों से पानी की बूंद-बूंद को तरस रहे हैं। पीने के लिए पानी भी नहीं मिल रहा। विभाग परवाह नहीं करता। आए दिन मोटर जल जाती है। विभाग का कोई अधिकारी, कर्मचारी मौके पर नहीं मिलता। उनका कहना है कि इस बार अमरनाथ यात्रा नहीं होने के चलते यात्री निवास के नजदीक बने ट्यूबवेल से होने वाली आपूर्ति भी नहीं हुई क्योंकि यहां पाइप टूट चुकी है और इसे विभाग ने जोड़ा नहीं है। ट्यूबवेल की मोटरों को ठीक करने में भी कई-कई दिन लग रहे हैं। आए दिन मोटरें क्यों जलती हैं, यह विभाग को देखना चाहिए। आम लोगों को पानी की सर्वाधिक जरूरत है। -------

इन इलाकों में नहीं हो रही जलापूर्ति

ट्यूबवेल पर लगी मोटर जलने से भवानी नगर, राजू लेन, डीसी कालोनी, गोल कोलोनी, मुहल्ला गोल, गुरु तेग बहादुर लेन, शाम विहार, गोल पुली, फेंड्स लेन, तालाब तिल्लो शिव मंदिर के पास, अशोक अकेडमी मुहल्ला आदि में पानी की आपूर्ति ठप हो गई है। करीब पांच हजार आबादी प्रभावित होकर रह गई है। कोई सुन नहीं रहा।

-------

विभागीय लापरवाही बनी सिरदर्दी

कॉरपोरेटर सुच्चा सिंह का कहना है कि विभाग ने किसी भी ट्यूबवेल पर मैकेनिकल विग का कर्मचारी तैनात नहीं किया है। नतीजतन अधिकतर ट्यूबवेल में कभी ट्रांसफार्मर तो कभी मोटरें खराब हो रही हैं। इन्हें ठीक करवाने के लिए विभाग के चक्कर काटने पड़ते हैं। उनका कहना है कि कई बार ट्यूबवेल पर लगे ट्रांसफार्मर का फ्यूज उड़ जाता है। कभी तारें जल जाती हैं तो वे स्वयं पैसे खर्च कर किसी बिजली का काम करने वाले से इस काम को करवा कर आपूर्ति ठीक करवाते रहे हैं। विभाग परवाह नहीं करता। यही कारण है कि आए दिन मोटरें जल जाती हैं। पूरन नगर व एग्रीकल्चर ट्यूबवेल पर पिछले एक महीने में चार मोटरें जल चुकी हैं। क्षेत्र में पानी के लिए हाहाकार मच गई है। उनका कहना है कि संबंधित अधिकारियों से बोल कर अब मोटर को ठीक करवाने की प्रक्रिया शुरू की है। जल्द पानी तो आ जाएगा, लेकिन विभाग को व्यवस्था में सुधारना करना होगा।

chat bot
आपका साथी