New Health Facility in SMGS Hospital : एसएमजीएस अस्पताल के ईएनटी विभाग में मिली नई सुविधा, नेविगेशन सिस्टम की मदद से हुई सर्जरी

ईएनटी विभाग में नेविगेशन सिस्टम और मोटर नर्व मोनीटर सुविधा शुरू की गई।

नेवीगेशन सिस्टम की सहायता से सर्जरी करना सुरक्षित माना जाता है। डाक्टरों का कहना है कि इससे सर्जरी के दौरान आने वाली दिक्कतें भी कम हो जाती हैं। दूसरी सर्जरी 38 साल के मरीज की हुई। इसमें मोटर नर्व मोनीटर से पैरोटिड ग्लैंड की सर्जरी की गई।

Lokesh Chandra MishraSun, 28 Feb 2021 04:29 PM (IST)

जम्मू, राज्य ब्यूरो : श्री महाराजा गुलाब सिंह अस्पताल के ईएनटी विभाग में नेविगेशन सिस्टम और मोटर नर्व मोनीटर सुविधा शुरू की गई। इससे सर्जरी करने में भी सुविधा होगी। इस नई तकनीक से दो सर्जरी हो चुकी हैं। पहली सर्जरी 23 वर्ष के मरीज की हुई। उसे साइनस की समस्या थी। नाक की इस बीमारी को लोग एलर्जी की तरह से भी दखते हैं, लेकिन यह मात्र एलर्जी नहीं है, बल्कि नाक की अहम बीमारी है, जो मुख्य रूप से नाक की हड्डी के बढ़ने या तिरछी होने की वजह से होती है।

मरीज की हुई फंक्शनल एंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी में रेडियोडायग्नोसिस विभाग की मदद ली गई। नेवीगेशन सिस्टम की सहायता से सर्जरी करना सुरक्षित माना जाता है। डाक्टरों का कहना है कि इससे सर्जरी के दौरान आने वाली दिक्कतें भी कम हो जाती हैं। दूसरी सर्जरी 38 साल के मरीज की हुई। इसमें मोटर नर्व मोनीटर से पैरोटिड ग्लैंड की सर्जरी की गई। मोटर नर्व मोनीटर से ईएनटी सर्जन को नर्व खराब होने से बचाने में मदद मिलती है। इससेे सर्जन को मोटर नर्व फंक्शन की पहचान करने में मदद मिलती है। एसएमजीएस अस्पताल के ईएनटी विभाग में आई इन तकनीकों से मरीजों के उपचार करने ममें मदद मिलेगी।

डाक्टरों का कहना है कि इससेे अब वे सर्जरी भी यहां हो नाएगी जो अभी तक नहीं हो पाती थी। सर्जरी करने वाली टीमों में ईएनटी विभाग के एचओडी डा. प्रमोद कल्सोत्रा, डा. कमल किशोर, डा. गोपिका कल्सोत्रा, डा. अंचल, डा. आरती, डा. आदित्य सर्राफ, डा. अपूर्वा, डा. दिशा, डा. पल्लवी और डा. आबिद शामिल हैं। वहीं डा. स्मृति गुलहाटी, डा. रेनू, डा. लोवलीन, डा. अमित और डा. प्रिया ने दोनों ही सर्जरी में एनेस्थीसिया देने में मदद की। डाक्टरों के अनुसार अब दोनों ही मरीजों की हालत बेहतर है।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.