Jammu : विशेष स्वच्छता अभियान चलाकर मनाया प्रधानमंत्री का जन्म दिन

शुक्रवार को जम्मू के त्रिकुटा नगर मुख्य बाजार में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया। इतना ही नहीं इस मौके पर 71 कपड़े के थैले बांटते हुए लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक व पालीथिन का इस्तेमाल बंद करने के लिए भी प्रेरित किया गया।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 04:54 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 04:54 PM (IST)
Jammu : विशेष स्वच्छता अभियान चलाकर मनाया प्रधानमंत्री का जन्म दिन
अभियान का शुभारंभ जम्मू की डिप्टी मेयर पूर्णिमा शर्मा ने स्थानीय कॉरपोरेटर ज्योति देवी के साथ किया।

 जम्मू, जागरण संवाददाता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 71वें जन्म दिवस पर सुलभ इंटरनेशनल सोशल सर्विस आर्गेनाइजेशन ने देश भर में 71 स्थानों पर विशेष स्वच्छता अभियान चलाते हुए लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक से तौबा करने के लिए प्रेरित किया। इतना ही नहीं इस अवसर पर पौधारोपण अभियान भी चलाया गया।

इसी कड़ी में शुक्रवार को जम्मू के त्रिकुटा नगर मुख्य बाजार में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया। इतना ही नहीं इस मौके पर 71 कपड़े के थैले बांटते हुए लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक व पालीथिन का इस्तेमाल बंद करने के लिए भी प्रेरित किया गया। यहां अभियान का शुभारंभ जम्मू की डिप्टी मेयर पूर्णिमा शर्मा ने स्थानीय कॉरपोरेटर ज्योति देवी के साथ किया। त्रिकुटा नगर के मुख्य बाजार में दुकानदारों व लोगों ने भी इस अभियान में भाग लिया। सुलभ के कर्मचारी नरेंद्र मोदी जिंदाबाद, पर्यावरण को बचाना है, देश को आगे बढ़ाना है, के जयघोष लगा रहे थे।

इस मौके पर आर्गेनाइजेशन के संस्थापक डा. बिंदेश्वर पाठक का जिक्र करते हुए जम्मू-कश्मीर में सुलभ के कंट्रोलर अनिल कुमार सिंह ने कहा कि पाठक जी कहते हैं कि एक शौचालय सिर्फ एक शौचालय नहीं है। यह एक जीवन रक्षक, गरिमा-रक्षक और अवसर-निर्माता है। हम जहां भी हैं, स्वच्छता हमारा मानव अधिकार है। स्वच्छता के बिना कोई भी खुद को गरीबी से बाहर नहीं निकाल सकता। हमें सुरक्षित शौचालयों तक पहुंच का विस्तार करना चाहिए और किसी को भी पीछे नहीं छोड़ना चाहिए। इस मौके पर डिप्टी मेयर ने सुलभ इंटरनेशनल के प्रयासों की सराहना करते हुए सभी को बधाई दी। वहीं कॉरपोरेटर ज्योति देवी ने कहा कि सुलभ ने लोगों का जीवन बदला है।

वहीं सुलभ कार्यालय में प्रधानमंत्री के जन्म दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें मुख्यातिथि सेंट्रल यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर डा. अजय कुमार सिंह ने कृषि विश्वविद्यालय के असिस्टेंट प्रोफेसर डा. परमिंद्र कुमार सिंह के साथ केक काट कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए वक्ताओं ने देश के लिए उनके प्रयासों की सराहना की। उनके 71वें जन्म दिवस पर सुलभ इंटरनेशनल की ओर से देश भर में किए जा रहे कार्यक्रमों पर बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि मैला ढ़ोहने की प्रथा रोकने का श्रेय सुलभ के संस्थापक को ही जाता है। स्वच्छ भारत मिशन को देश में पर्यावरण संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम करार देते हुए वक्ताओं ने इस मौके पर सभी को बधाई दी।

chat bot
आपका साथी