Jammu : कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दसवीं के सोशल साइंस का पेपर दे विद्यार्थियों ने ली राहत की सांस

विद्यार्थी दसवीं कक्षा की परीक्षा पूरे उत्साह के साथ दे रहे हैं। हालांकि संक्रमण बढ़ने के कारण सभी शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया गया है मगर जम्मू कश्मीर बोर्ड आफ स्कूल एजूकेशन की दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं जारी हैं।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 07:40 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 07:40 PM (IST)
Jammu : कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दसवीं के सोशल साइंस का पेपर दे विद्यार्थियों ने ली राहत की सांस
जम्मू संभाग के समर जोन में दसवीं कक्षा के लिए सोमवार को सोशल साइंस का पेपर था।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : कोरोना की रोकथाम के लिए जारी दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित बनाते हुए विद्यार्थी दसवीं कक्षा की परीक्षा पूरे उत्साह के साथ दे रहे हैं। हालांकि संक्रमण बढ़ने के कारण सभी शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया गया है, मगर जम्मू कश्मीर बोर्ड आफ स्कूल एजूकेशन की दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं जारी हैं। जम्मू संभाग के समर जोन में दसवीं कक्षा के लिए सोमवार को सोशल साइंस का पेपर था। परीक्षा केंद्र के बाहर सैनिटाइजेशन के प्रबंध किए गए थे।

मास्क के बिना किसी को परीक्षा केंद्र में इंट्री नहीं दी जा रही है। केंद्रों पर पहुंच कर सबसे पहले विद्यार्थियों को हाथों को सैनिटाइज करवाया जा रहा था। उसके बाद सभी विद्यार्थी अपनी-अपनी सीट पर बैठ रहे थे। बहरहाल, विद्यार्थियों ने सोशल साइंस का पेपर पूरे उत्साह के साथ दिया। दसवीं कक्षा की परीक्षा में पचास हजार से अधिक विद्यार्थी बैठ रहे हैं। जम्मू कश्मीर बोर्ड आफ स्कूल एजूकेशन दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं एक साथ करवा रहा है ताकि निर्धारित समय पर परीक्षाएं करवा कर परिणाम निकाला जा सके।

पिछले साल की तुलना में अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं ताकि कोरोना की रोकथाम के लिए जारी दिशा निर्देशों का पालन किया जा सके। दसवीं कक्षा की परीक्षाएं 24 अप्रैल को समाप्त होगी। अब तीन पेपर बचे हैं। विद्यार्थी राहत की सांस ले रहे हैं। सोशल साइंस का पेपर देने वाले विद्यार्थी अनमोल शर्मा ने कहा कि इस बार पाठ्यक्रम में कटौती हुई है। परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर तनाव कम हुआ है। पेपर आसान था। अन्य छात्र विशाल ने कहा कि कोरोना की रोकथाम के लिए हम जारी दिशा निर्देशों का पालन कर रहे हैं। मास्क पहन कर पेपर दे रहे है।

chat bot
आपका साथी