Jammu Kashmir: समय पर परीक्षाएं न होने से विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर

कोरोना से उपजे हालात के कारण समय पर परीक्षाएं न होने से विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर लग गया है। स्नातक स्नातकोत्तर इंजीनिय¨रग व अन्य विषयों में डिग्री पाने के करीब पहुंचे कई विद्यार्थियों का एक-दो विषयों के प्रश्नपत्र की परीक्षा में बैकलाग है।

By Edited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 06:36 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 07:07 AM (IST)
Jammu Kashmir: समय पर परीक्षाएं न होने से विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर
कोरोना से उपजे हालात के कारण समय पर परीक्षाएं न होने से विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर लग गया है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : कोरोना से उपजे हालात के कारण समय पर परीक्षाएं न होने से विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर लग गया है। स्नातक, स्नातकोत्तर, इंजीनिय¨रग व अन्य विषयों में डिग्री पाने के करीब पहुंचे कई विद्यार्थियों का एक-दो विषयों के प्रश्नपत्र की परीक्षा में बैकलाग है। इनकी परीक्षा न तो आनलाइन हुई ओर न ही मास प्रमोशन दिया गया। विद्यार्थी इस मामले का निपटारा कराने के लिए भटक रहे हैं।

जम्मू विश्वविद्यालय ने स्नातक के छठे सेमेस्टर की परीक्षाएं लेकर परिणाम घोषित कर दिया, मगर पांचवें सेमेस्टर पर फैसला नहीं हो पाया। विश्वविद्यालय ने स्नातकोत्तर में दाखिलों में देरी की। बाद में पांचवें सेमेस्टर में मॉस प्रमोशन कर दिया गया। सिर्फ जम्मू विश्वविद्यालय में नहीं, बल्कि कलस्टर विश्वविद्यालय में भी कई ऐसे विषय हैं, जिनमें विद्यार्थियों के एक-दो पेपरों का बैकलाग में हैं। इंजीनिय¨रग में कई ऐसे विद्यार्थी हैं जिनके पहले, तीसरे, पांचवें सेमेस्टर के एक-दो पेपर बचे हैं। सातवें व आठवें सेमेस्टर की परीक्षा प्राथमिकता से ली जा चुकी है। कुछ पेपर आनलाइन लिए गए हैं। इंजीनिय¨रग में जो विद्यार्थी सातवां और आठवां सेमेस्टर उत्तीर्ण कर चुके हैं, लेकिन उनकी डिग्री पूरी नहीं हुई है। मात्र एक-दो पेपरों का बैकलाग है। कोरोना की वजह से परीक्षाएं सुचारू रूप से नहीं हो पाई। विद्यार्थियों का कहना है कि परीक्षाओं के समय पर न होने के कारण वह इस समय नौकरियों के लिए निकल रहे पदों के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे है। हालांकि, जम्मू विश्वविद्यालय में हाल में कंट्रोलर का कार्यभार संभालने वाले प्रो. जसबीर ¨सह का कहना है कि प्राथमिकता के आधार पर लटके परीक्षा परिणाम पर फैसला लिया जा रहा है। कुछ परीक्षा आनलाइन कराई जा रही है तो कुछ मामलों में मॉस प्रमोशन दिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी