Protest in Jammu : क्लस्टर यूनिवर्सिटी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे विद्यार्थियों का महिला कालेज गांधी नगर के बाहर हंगामा

विद्यार्थी दाखिले की मांग को लेकर महिला कालेज गांधी नगर के बाहर प्रदर्शन कर रहे थे और जब उनकी सुनवाई नहीं हुई तो वे सड़क पर आ गए। सड़क पर पहुंचते ही विद्यार्थियों ने यातायात को अवरुद्ध करना शुरू कर दिया जिसके बाद पुलिस ने उन्हें हटाने का प्रयास किया।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 05:15 PM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 05:15 PM (IST)
Protest in Jammu : क्लस्टर यूनिवर्सिटी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे विद्यार्थियों का महिला कालेज गांधी नगर के बाहर हंगामा
पुलिसकर्मियों ने विद्यार्थियों को रोकने का प्रयास किया तो विद्यार्थियों की पुलिस के साथ झड़प हो गई।

जम्मू, जागरण संवाददाता : क्लस्टर यूनिवर्सिटी के अधीन आने वाले कालेजों में दाखिले की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे विद्यार्थियों की एक बार फिर पुलिस के साथ झड़प हो गई। विद्यार्थी दाखिले की मांग को लेकर महिला कालेज गांधी नगर के बाहर प्रदर्शन कर रहे थे और जब उनकी वहां पर सुनवाई नहीं हुई तो वे सड़क पर आ गए। सड़क पर पहुंचते ही विद्यार्थियों ने यातायात को अवरुद्ध करना शुरू कर दिया जिसके बाद पुलिस ने उन्हें हटाने का प्रयास किया तो नौबत हाथापाई तक पहुंच गई। इस दौरान पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे कुछ विद्यार्थियों को हिरासत में भी ले लिया जबकि बाकी के विद्यार्थियों को तितर बितर कर दिया।

प्रदर्शन कर रहे विद्यार्थियों का कहना था कि यूनिवर्सिटी प्रबंधन सिर्फ समय निकाल रहा है जबकि उनकी समस्या को कोई समझ नहीं रहा है। वे लगातार डिवकाम, डिप्टी कमिश्नर, क्लस्टर यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर, नोडल प्रिंसिपल से मिलकर कालेजों में सीटें बढ़ाने और उन्हें दाखिला देने की मांग कर रहे हैं। विद्यार्थियों का कहना था कि उन्होंने 85 प्रतिशत से लेकर 95 प्रतिशत तक अंक लिए हैं लेकिन उन्हें दाखिला नहीं मिल रहा। ऐसे में सरकार भी हमें बताए कि हम कहां जाए। अगर इतने अंक लेने के बाद भी उन्हें दाखिला नहीं मिल रहा तो वे आगे भविष्य में क्या करेंगे। विद्यार्थी पहले कालेज के गेट के बाहर क्लस्टर यूनिवर्सिटी के खिलाफ नारेबाजी करते रहे लेकिन जब उनकी सुनने कोई नहीं पहुंचा तो वे सड़क के बीचों बीच आ गए।

विद्यार्थियों ने इस दौरान सड़क से गुजर रही गाड़ियों को रोकना शुरू कर दिया जिस कारण स्थिति नियंत्रण से बाहर होने लगी। उधर मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने विद्यार्थियों को रोकने का प्रयास किया तो विद्यार्थियों की पुलिस के साथ झड़प हो गई। वहीं प्रदर्शन का नेतृत्व कर रही एबीवीपी के प्रदेश सचिव मुकेश मन्हास का कहना है कि विद्यार्थी हर बार शांतिपूर्वक तरीके से प्रदर्शन कर रहा है जबकि पुलिस हर बार उनके साथ जोर जबरदस्ती कर रही है। उन्होंने कहा कि अगर विद्यार्थियों की मांग पूरी नहीं होती तो एबीवीपी इसे लेकर बड़ा आंदोलन शुरू कर देगा।

-----

एनएसयूआई ने की क्रमिक भूख हड़ताल शुरू :

क्लस्टर यूनिवर्सिटी में मेधावी विद्यार्थियों को भी दाखिला न दिए जाने को लेकर एनएसयूआई ने भी क्रमिक भूख हड़ताल शुरू कर दी है। साइंस कालेज के बाहर एनएसयूआई के कार्यकर्ता भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं। उनका कहना है कि प्रदेश सरकार व यूनिवर्सिटी प्रबंधन युवाओं का भविष्य खराब करने में लगा हुआ है। वे जानबूझ कर विद्यार्थियों को दाखिला नहीं दे रहे है। एनएसयूआई इसका विरोध करता है। उन्होंने कहा कि उनकी क्रमिक भूख हड़ताल तब तक जारी रहेगी जब तक सभी को दाखिला नहीं मिल जाता।

chat bot
आपका साथी