जिदगी को पटरी पर लाने के लिए चलती रही जद्दोजहद

बरसात की पहली बारिश से मची बर्बादी से घबराए जम्मू शहर के निचले क्षेत्रों के लोग मंगलवार की सुबह से ही घरों की साफ-सफाई और दोबारा जलभराव से बचने के तरीके अपनाने में जुट गए। गीले कपड़े और अन्य सामान को लोग मंगलवार को मौसम साफ होते ही छतों पर सुखाने लगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Jul 2021 01:54 AM (IST) Updated:Wed, 14 Jul 2021 01:54 AM (IST)
जिदगी को पटरी पर लाने के लिए चलती रही जद्दोजहद
जिदगी को पटरी पर लाने के लिए चलती रही जद्दोजहद

जागरण संवाददाता, जम्मू : बरसात की पहली बारिश से मची बर्बादी से घबराए जम्मू शहर के निचले क्षेत्रों के लोग मंगलवार की सुबह से ही घरों की साफ-सफाई और दोबारा जलभराव से बचने के तरीके अपनाने में जुट गए। गीले कपड़े और अन्य सामान को लोग मंगलवार को मौसम साफ होते ही छतों पर सुखाने लगे।

सोमवार की सुबह जम्मू में मूसलाधार बारिश के कारण हुए जलभराव के कारण भारी नुकसान हुआ। शाम तक लोग घरों में भर आए कीचड़ और कचरे को साफ करने में जुटे रहे। चूंकि घरों की टंकियां भी जलभराव होने के कारण खराब हो गई। इनका पानी उपयोग करने के लायक नहीं रहा। लिहाजा मंगलवार की सुबह जैसे ही जलापूर्ति हुई तो लोगों ने घरों को साफ करना शुरू कर दिया। कोई गीले हुए बिस्तर-कपड़े धोकर सुखाने में जुट गया तो कोई रसोई घर में खराब हुए सामान को धूप में रखने में लगा रहा। किसी ने घर के अंदर बाक्स वाले बेड, गार्डर अलमारी में खराब हुए सामान को धूप में सूखने के लिए डाला।

उधर, कई ने घरों में जलभराव से भयभीत होकर गेट, बरामदे, अलमारियों के आगे तीन-चार फुट की दीवारें बनाने का मन बना लिया ताकि भारी बरसात से होने वाले नुकसान से बचा जा सके। गंग्याल के सेक्टर 1 और 2 में रहने वालों ने घरों के आगे दीवारें खड़ी करना शुरू कर दिया।

ऐसे ही आंबेडकर नगर, नानक नगर के सेक्टर 7 की गली नंबर 16 व 15 में रहने वाले लोगों ने भी घरों के आगे दीवारें बना डाली ताकि फिर पानी अंदर न घुसे। नालों को चौड़ा करने की जरूरत प्रशासन को कोस रहे लोग चाहते हैं कि सरकार अभी से नालों को चौड़ा करने का काम शुरू कर दें, क्योंकि बरसात बाकी है। ऐसा न हो कि जब बरसात रंग में आए तो सारे मुहल्ले डूब जाए। घरों में कुछ शेष न बचे। आंबेडकर नगर के लवली कुमार, नंदू कुमार आदि ने बताया कि उन्होंने घरों के आगे दीवारें बना दी हैं ताकि दोबारा नालों का पानी घरों में न घुसे।

निगम की मशीनरी और कर्मचारी मंगलवार को फिर सुबह से ही विभिन्न नालों की सफाई में जुटे रहे। कई मुहल्लों की गलियों में मलबा आ गया है, उसे भी साफ करवाया जा रहा है।

- हरविंदर सिंह, चीफ ट्रांसपोर्ट आफिसर, नगर निगम

chat bot
आपका साथी