भोले के दर्शन के लिए जीपीएस युक्त बसों से जाएंगे श्रद्धालु

विकास अबरोल जम्मू बालटाल के रास्ते शुरू होने वाली बाबा अमरनाथ यात्रा की तारीख का भले ही

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 09:09 AM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 09:09 AM (IST)
भोले के दर्शन के लिए जीपीएस  युक्त बसों से जाएंगे श्रद्धालु
भोले के दर्शन के लिए जीपीएस युक्त बसों से जाएंगे श्रद्धालु

विकास अबरोल, जम्मू : बालटाल के रास्ते शुरू होने वाली बाबा अमरनाथ यात्रा की तारीख का भले ही ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए जमीनी स्तर पर तैयारियां शुरू हो गई हैं। जम्मू शहर के भगवती नगर स्थित यात्री निवास से श्रद्धालुओं को जम्मू कश्मीर स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (जेकेएसआरटीसी) की ग्लोबल पोजीशनिंग सिस्टम (जीपीएस) सुविधा से युक्त बसों से ले जाया जाएगा।

जेकेएसआरटीसी के प्रबंधक निदेशक अंग्रेज सिंह राणा का कहना है कि कॉरपोरेशन की बस यात्रा के लिए तैयार है। केवल सरकार के आदेश का इंतजार है। कॉरपोरेशन हर वर्ष देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं को पहलगाम व बालटाल पहुंचाता रहा है। कोरोना संक्रमण के कारण यात्रा के दौरान पूरी तरह शारीरिक दूरी का पालन किया जाएगा। तयशुदा मापदंडों के अनुसार ही बसों को सैनिटाइज करने के बाद श्रद्धालुओं को बैठाने के प्रबंध किए जाएंगे। विभिन्न वर्गो की बसों की किराया सूची का काम भी अंतिम चरण में है।

जेकेएसआरटीसी के बेड़े में वर्ष 2018 में जीपीएस की सुविधा से लैस 32 बसें शामिल हुई थीं। कॉरपोरेशन की जीपीएस सुविधायुक्त बस अंतरराज्यीय रूट हरिद्वार, अजमेर, देहरादून, आगरा व दिल्ली सहित अन्य रूट पर दौड़ती थी। अब कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए अंतरराज्यीय बस सेवा करीब चार महीनों से पूरी तरह बंद है। ऐसे में इन बसों को अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए उपयोग किया जाएगा।

कॉरपोरेशन की ओर से हाईटेक, सुपर डीलक्स, डीलक्स और सेमी डीलक्स बस भी श्रद्धालुओं के लिए इस्तेमाल की जाएंगी। कॉरपोरेशन में इस समय करीब 529 बसें हैं। इसमें से 46 फीसद बस पुरानी हो चुकी हैं। ऐसे में कॉरपोरेशन की योजना पुरानी कंडम बसों को बेचकर जीपीएस सुविधायुक्त नई बसों की खरीदारी करने की है। जेकेएसआरटीसी को केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय की ओर से तीन बार सम्मानित भी किया जा चुका है।

chat bot
आपका साथी