Coronavirus: जम्मू-कश्मीर में CPT से शुरू हुआ कोरोना संक्रमितों का इलाज, तीन मरीजों पर ट्रायल

संस्थान के डाक्टरों का कहना है कि धीरे धीरे इस इलाज को बढ़ाया जाएगा। स्किम्स के डायरेक्टर ने डाक्टरों की प्रशंसा करते हुए कहा कि शोध में यह संस्थान नई ऊंचाइयों पर जाएगा।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Fri, 10 Jul 2020 11:38 AM (IST) Updated:Fri, 10 Jul 2020 06:55 PM (IST)
Coronavirus: जम्मू-कश्मीर में CPT से शुरू हुआ कोरोना संक्रमितों का इलाज, तीन मरीजों पर ट्रायल
Coronavirus: जम्मू-कश्मीर में CPT से शुरू हुआ कोरोना संक्रमितों का इलाज, तीन मरीजों पर ट्रायल

श्रीनगर, जेएनएन। शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (SKIMS), सौरा ने कोरोना संक्रमितों का इलाज करने के लिए COVID -19 रोगियों के लिए पहली बार कॉनवेलसेंट प्लाज्मा थेरेपी (CPT) शुरू की। कश्मीर में बढ़ते संक्रमण के मामलों को देखते हुए SKIMS ने COVID-19 के गंभीर मरीजों को बेहतर उपचार प्रदान करने के लिए यह सुविधा शुरू की है। डॉक्टरों का कहना है कि कॉनवेलसेंट प्लाज्मा थेरेपी गंभीर रूप से बीमार रोगियों के लिए बेहतर साबित हो रही है। इसे देखते हुए केंद्र सरकार के साथ-साथ भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने भी इसे मंजूरी दे दी है।

SKIMS की संस्थागत आचार समिति की मंजूरी के बाद तीन बुजुर्ग मरीजों का इलाज किया जा रहा है। प्लाज्मा हाल ही में संक्रमण को हराने वाले युवा डाक्टर ने दान किया। वहीं संस्थान ने जम्मू कश्मीर सरकार को भी यह थेरेपी शुरू करने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि तीन बुजुर्ग मरीजों का इलाज इस थेरेपी से किया जा रहा है। जनरल मेडिसीन विभाग में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे तीसरे वर्ष के डाक्टर सज्जाद भट ने प्लाजमा दान किया। वह भी संक्रमित हो गया था और कुछ दिन पहले ही ठीक हुआ हे। यह थेरेपी स्किम्स ने ब्लड ट्रांसफ्यूजन और इम्यूनो हेमाटालोजी विभाग के साथ मिलकर शुरू की है।

संस्थान के डाक्टरों का कहना है कि धीरे धीरे इस इलाज को बढ़ाया जाएगा। इसमें कर्मचारियों की संख्या भी बढ़ाया जाएगा। स्किम्स के डायरेक्टर ने डाक्टरों की प्रशंसा करते हुए कहा कि शोध में यह संस्थान नई ऊंचाइयों पर जाएगा। मेडिकल कालेज जम्मू ने भी प्लाजमा थेरेपी शुरू करने के लिए इंडियन काउंसिल फार मेडिकल रिसर्च को लिखा हुआ है लेकिन अभी तक उन्हें इजाजत नहीं मिली है। स्किम्स जम्मू-कश्मीर का पहला संस्थान बन गया है जहां पर यह सुविधा शुरू हुई है।

chat bot
आपका साथी